उत्तराखंड

UPSC परीक्षा पास करने के टिप्स शेयर कर रहे IPS लक्ष्य पांडे..

UPSC परीक्षा पास करने के टिप्स शेयर कर रहे IPS लक्ष्य पांडे..

देश-विदेश : उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के रहने वाले लक्ष्य पांडे आईपीएस अफसर बनने के लिए युवाओं के लिए एक मार्गदर्शक की भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास करने की स्ट्रैटजी शेयर की है। सोशल मीडिया पर छात्रों ने उनके इस कदम की तारीफ की है।

 

 

 

सिविल सेवा को देश की सबसे मुश्किल और शानदार सर्विस के तौर पर माना जाता है। कम लोग ही ऐसे होते हैं जो पहली बार में परीक्षा पास कर लेते हैं। UPSC की परीक्षा पास करने के बाद एक नई जिंदगी शुरू हो जाती है। ऐसे में लोग फर्ज में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि आगे फिर कभी परीक्षा की बातें नहीं हो पातीं। हालांकि सबके साथ ऐसा नहीं है। कुछ ऐसे भी हैं जो सिविल सेवा परीक्षा क्रैक करने के बाद तैयारी कर रहे युवाओं के लिए मार्गदर्शक भी बनते हैं। ऐसे ही हैं उत्तराखंड से ताल्लुक रखने वाले आईपीएस अफसर लक्ष्य पांडे।

 

ट्विटर पर उनकी खूब चर्चा है। उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा पास करने के कुछ टिप्स शेयर किए हैं। अपने निजी अनुभव के आधार पर उन्होंने कहा है कि कम किताबें पढ़िए लेकिन बार-बार पढ़िए। उन्हें लगातार दोहराते रहने और नोटबुक में पॉइंट्स नोट करते रहने पर पांडे ने जोर दिया है। उन्होंने कुछ पॉइंट्स और किताबों के नाम शेयर भी किए हैं।

 

 

आईपीएस अफसर ने रोज कम से कम एक घंटे अखबार पढ़ने की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि एक टॉपिक को समझने के लिए कई सोर्स देखना चाहिए। उन्होंने कुछ किताबों की लिस्ट शेयर की है, जो अभ्यर्थी अपनी तैयारी में पढ़ सकते हैं।

 

वह कहते हैं कि स्टडी का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप बिना कोचिंग क्लासेज के खुद पढ़िए। इसके साथ-साथ अच्छा सोना और आराम करना भी महत्वपूर्ण है।

 

 

लक्ष्य पांडे के इस टिप्स को लेकर सोशल मीडिया पर लोग खूब तारीफ कर रहे हैं। लोगों ने आगे भी उनके गाइडेंस की इच्छा जताई है। आपको बता दें कि लक्ष्य पांडे फिलहाल दिल्ली में एसीपी के पद पर तैनात हैं। लक्ष्य पांडे उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के गेवाड़ घाटी के गांव खनुली के रहने वाले हैं। उनका परिवार दिल्ली में रहता है।

Image

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top