उत्तराखंड

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाएं प्रदर्शित करेंगी देवभूमि की परंपरा

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाएं प्रदर्शित करेंगी देवभूमि की परंपरा..

उत्तराखंड: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग इस साल दिलचस्प कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी कर रहा है। उत्तराखंड के ट्रडिशनल परिधानों को देश दुनिया में लोकप्रिय बनाने और नई पहचान देने के लिए महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास राज्यमंत्री रेखा आर्य ने इस अनोखे आयोजन का आदेश दिया है। विभाग भी इस रोचक शो की तैयारी में जुटा है।

आने वाली आठ मार्च को उत्तराखंडी परिधान म्यर पहचाण प्रतियोगिता एक ऐसी ही अनोखी और दिलचस्प पहल मानी जा रही है। उत्तराखंड के परंपरागत परिधानों को प्रोत्साहित करने और इनसे नयी नस्ल को रूबरू कराने के मकसद से देहरादून में आठ मार्च को ‘उत्तराखंडी परिधान म्यर पहचाण’ प्रतियोगिता होने जा रही है । महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्य ने ये जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस पहल का मकसद गढ़वाल, कुमाऊं के पारंपरिक परिधानों को संरक्षण-संवर्द्धन करना भी है। आपको बता दें कि इस प्रतियोगिता में सभी जिलों से महिलाएं प्रतिभाग करेंगी।

 

राज्यमंत्री रेखा आर्य ने कहा कि पहली बार महिलाओं के लिए इस तरह की प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इसकी तीन श्रेणियां निर्धारित की गई हैं। ‘चेली-नौनी उत्तराखंडी’ श्रेणी में 18 से 30 वर्ष की अविवाहित युवतियां भाग लेंगी। ‘ब्वारी उत्तराखंडी’ श्रेणी में 50 वर्ष तक की विवाहित महिलाएं और ‘आमा उत्तराखंडी’ श्रेणी में 50 वर्ष से अधिक आयु की महिलाएं भाग ले सकेंगी। उन्होंने बताया कि तीनों श्रेणियों में गढ़वाल-कुमाऊं क्षेत्र के प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वाले 18 प्रतिभागी महिलाओं को पुरस्कृत किया जाएगा। प्रत्येक श्रेणी में प्रथम पुरस्कार 31 हजार, द्वितीय पुरस्कार 21 हजार और तृतीय पुरस्कार 11 हजार रुपये निर्धारित किया गया है। विजेताओं का निर्णय कला, संस्कृति एवं पारंपरिक परिधान के क्षेत्र में प्रतिष्ठित व अनुभवी निर्णायक मंडल द्वारा किए जाएगा।

 

मिनिस्टर रेखा आर्य ने बताया कि इस प्रतियोगिता में जो महिला शामिल होकर अपनी दावेदारी करना चाहती हैं वो 24 फरवरी तक आवेदन दे सकती हैं। आपको यहाँ ये बता दें कि ये आवेदन पत्र संबंधित जिलों के जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय से आपको दिए जायेंगे । 25 फरवरी तक आवेदन पत्र महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास निदेशालय पहुंचेंगे और 26 फरवरी को तीनों श्रेणियों के लिए लाटरी के माध्यम से प्रत्येक जिले से हर श्रेणी में दो-दो प्रतिभागियों का चयन किया जाएगा। इसके बाद आठ मार्च को देहरादून के धर्मपुर में यह प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी जिसमें मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत खुद मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे और विजेताओं को पुरस्कार देंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top