उत्तराखंड

गरीब एवं बेसहारा लोगों का सहारा बने रेडक्रास सोसाइटी: मयूर..

गरीब एवं बेसहारा लोगों का सहारा बने रेडक्रास सोसाइटी: मयूर..

डीएम ने ली रेडक्रास सोसाइटी की बैठक..

केदारनाथ यात्रा के दौरान रेडक्रास देगी यात्रियों को निःशुल्क भोजन..

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। भारतीय रेडक्राॅस सोसाइटी की आपदा प्रबंधन एवं खोज-बचाव कार्यों के साथ ही गरीब तथा बेसहारा व्यक्तियों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है, इसमें सभी सदस्य अपने दायित्वों का निर्वहन कुशलता से करते हुए रेडक्राॅस सोसाइटी के खाते में अधिक से अधिक सहायता राशि एकत्रित कर आपसी समन्वय के साथ कार्य करें। यह बात जिलाधिकारी एवं जिला रेडक्राॅस सोसाइटी अध्यक्ष मयूर दीक्षित ने रेडक्राॅस सोसाइटी की बैठक में कही।

डीएम ने कहा कि रेडक्रास सोसाइटी के सदस्यों को अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी के साथ करना है। गरीब एवं बेसहारा व्यक्तियों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के साथ ही रेडक्राॅस सोसाइटी के खाते में अधिक से अधिक सहायता राशि भी एकत्रित करनी है, जिससे एकत्रित की गई धनराशि से गरीब एवं बेसहारा व्यक्तियों को सहायता राशि उपलब्ध कराई जा सके। बैठक में जिलाधिकारी ने जनपद के महाविद्यालयों में एसडीआरएफ क्षमता विकास प्रबंधन के लिए यूथ रेडक्राॅस प्रशिक्षण उपलब्ध कराए जाने को लेकर आपदा मद से छः लाख की धनराशि का अनुमोदन किया गया।

केदारनाथ यात्रा मार्ग में संचालित हो रहे घोड़े-खच्चरों के संचालकों से पांच रुपए प्रति घोड़ा-खच्चर की दर से भारतीय रेडक्राॅस सोसाइटी के खाते में जमा कराने का प्रस्ताव को भी जिलाधिकारी ने अनुमोदित किया। इसके साथ ही केदारनाथ यात्रा के दौरान विभिन्न पड़ावों में यात्रियों के लिए निःशुल्क भोजन व्यवस्था के लिए बड़ी लिनचोली एवं केदारनाथ धाम में उचित स्थान चिन्हित करने के भी निर्देश दिए।

बैठक मे चेयरमैन मेनेजिंग कमेटी जिला रेडक्रॉस सोसाइटी दीपराज बंगारी ने पिछले वर्ष किए गए कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। बैठक में जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार, रेडक्राॅस समिति के उपाध्यक्ष बृजभूषण वशिष्ट, कोषाध्यक्ष अनूप सेमवाल, राज्य प्रतिनिधि मुंशी चैमवाल, सचिव जसपाल भारती, तहसील प्रभारी देवेंद्र खत्री सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top