खेल

IND vs PAK T20: अब हर साल होगा भारत-पाकिस्तान टी-20 मैच..

टी-20

IND vs PAK T20: अब हर साल होगा भारत-पाकिस्तान टी-20 मैच..

 

 

देश -विदेश : भारत और पाकिस्तान ने 9 साल से कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है। दोनों के बीच पिछली टी-20 और वनडे सीरीज दिसंबर 2012 में खेली गई थी।

भारत और पाकिस्तान के बीच मैच का फैंस बेसब्री से इंतजार करते हैं। हालांकि, दोनों देशों के बीच खराब राजनयिक रिश्तों के कारण दोनों टीमों के बीच कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली जाती है। पर अब दोनों टीमें हर साल एक दूसरे के खिलाफ टी-20 मैच खेल सकती हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष इन मैचों को कराने के लिए बड़ा प्लान बना रहे हैं। वह इसको लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल के सामने प्रस्ताव भी रखने वाले हैं।

रमीज का यह है पूरा प्लान..

रमीज ने दोनों के बीच सीरीज नहीं होने को लेकर बड़ी पहल की है। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। रमीन ने कहा- हम हर साल भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया, चार देशों के बीच एक टी-20 टूर्नामेंट के आयोजन पर विचार कर रहे हैं। ये टूर्नामेंट बारी-बारी से चारों देशों में कराया जाएगा। इसका प्रस्ताव जल्द ही मैं आईसीसी के सामने रखुंगा। इस टूर्नामेंट से होने वाले फायदे को पर्सेंटेज के आधार पर आईसीसी के मेंबर देशों के बीच बांटा जाएगा।

आईसीसी टूर्नामेंट में ही भिड़ते हैं भारत-पाकिस्तान..

दरअसल, भारत और पाकिस्तान की टीम सिर्फ आईसीसी इवेंट में ही एक दूसरे से भिड़ती हैं। आईसीसी टूर्नामेंट ज्यादातर चार साल पर ही होते हैं। कभी-कभी ये मैच दो साल पर भी हो जाते हैं। हालांकि, अब पीसीबी चीफ रमीज राजा ने दोनों टीमों के बीच मैच को लेकर बड़ी पहल की है। रमीज इस टूर्नामेंट का प्रस्ताव आईसीसी की अगली बैठक में रखेंगे। इस साल टी-20 विश्व कप में दोनों टीमें आमने-सामने आई थीं। यह मैच क्रिकेट इतिहास का सबसे ज्यादा देखा जाने वाल मैच बना था।

टी-20 विश्व कप में आए थे आमने-सामने..

पाकिस्तान ने इस मुकाबले में टीम इंडिया को हराया था। यह भारतीय टीम को पाकिस्तान के हाथों किसी भी विश्व कप में मिली पहली हार थी। 1992 से 2021 तक टी-20 और वनडे विश्व कप में भारत-पाकिस्तान की टीमें 13 बार आमने-सामने आ चुकी हैं, जिसमें भारत ने 12 और पाकिस्तान ने एक मैच में जीत हासिल की। मुंबई में 2008 आतंकी हमले के बाद से भारत ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है।

पिछला द्विपक्षीय सीरीज 2012 में..

वहीं, लाइन ऑफ कंट्रोल पर लगातार सीजफायर उल्लंघन और फरवरी 2019 में हुए पुलवामा हमले के बाद से यह संबंध और बिगड़ गए थे। दोनों ने 2007-08 सीजन के बाद से टेस्ट सीरीज में भी एक-दूसरे का सामना नहीं किया है। भारत और पाकिस्तान ने 9 साल से कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है। दोनों के बीच पिछली टी-20 और वनडे सीरीज दिसंबर 2012 में खेली गई थी। टी-20 सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी, वहीं वनडे सीरीज को पाकिस्तान ने 2-1 से जीता था।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top