उत्तराखंड

NIRF रैकिंग में टॉप में उत्तराखंड के कई कॉलेजों ने बनाई जगह..

NIRF रैकिंग में टॉप में उत्तराखंड के कई कॉलेजों ने बनाई जगह..

IIT Roorkee को आर्किटेक्चर में पहली रैंक..

 

 

 

 

 

राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क रैकिंग NIRF में उत्तराखंड के चार संस्थानों ने स्थान पाया है। आईआईटी रुड़की ने आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग श्रेणी में देश में पहला स्थान प्राप्त किया है।

 

 

 

 

उत्तराखंड: राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क रैकिंग NIRF में उत्तराखंड के चार संस्थानों ने स्थान पाया है। टॉप 100 में प्रदेश के आईआईटी रुड़की, यूपीईएस, ग्राफिक एरा यूनिवर्सिटी और एम्स ऋषिकेश ने अपनी जगह बनाई है। आईआईटी रुड़की ने आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग श्रेणी में देश में पहला स्थान प्राप्त किया है।

संस्थानों ने पायी इतनी रैंक..

आईआईटी रुड़की ने 71.66 अंकों के साथ आठवें स्थान पर रहा है। जबकि पिछले साल आईआईटी रुड़की सातवें स्थान पर था। ये पिछले साल के मुकाबले एक पायदान नीचे आया है। यूपीईएस यूनिवर्सिटी देहरादून 49.12 अंकों के साथ 53वें स्थान पर रही। ग्राफिक एरा विवि 48.69 अंकों के साथ 55वें स्थान और 45.02 अंकों के साथ गोविंद बल्लभ पंत कृषि विश्वविद्यालय, पंतनगर 79वें स्थान पर रहा है।

आर्किटेक्चर श्रेणी में IIT रुड़की देश में नंवर वन..

आइआइटी रुड़की की आर्किटेक्चर श्रेणी में श्रेष्ठता कायम रही है। देश में IIT रुड़की ने 83.21 अंक के साथ पहला स्थान प्राप्त किया है। एग्रीकल्चर सेक्टर में गोविंद बल्लभ पंत कृषि विश्वविद्यालय, पंतनगर ने 60.03 अंक प्राप्त किए हैं। जिससे उसने देश में आठवां स्थान प्राप्त किया है। आइआइटी रुड़की प्रबंधन श्रेणी में 18वें, आइआइएम काशीपुर 19वें, यूपीईएस यूनिवर्सिटी 39वें और ग्राफिक एरा विवि 65वें स्थान पर रहा है। कालेज श्रेणी में टॉप 100 में उत्तराखंड का एक भी कालेज नहीं है।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top