उत्तराखंड

ड्राइविंग के दौरान झपकी आई तो अलार्म करेगा अलर्ट..

ड्राइविंग के दौरान झपकी आई तो अलार्म करेगा अलर्ट..

तेज गति पर गिरेगी ड्राइवर की रेटिंग..

 

 

 

 

 

रोडवेज बस चलाते समय अगर ड्राइवर को झपकी आई तो अलार्म बज जाएगा। यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए परिवहन निगम ने हमसफ़र ऐप बनाया, जो ड्राइवर को ड्राइविंग के दौरान हर सेकंड की रेटिंग होगी।

 

उत्तराखंड: रोडवेज बस चलाते समय अगर ड्राइवर को झपकी आई तो अलार्म बज जाएगा। यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए परिवहन निगम ने हमसफ़र ऐप बनाया, जो ड्राइवर को ड्राइविंग के दौरान हर सेकंड की रेटिंग होगी। बस संचालन के दौरान कई बार रोडवेज बसों में ऐसे हादसे सामने आए हैं, जिनमें ड्राइवर के झपकी लेने की वजह से यात्रियों की जान को खतरा बना रहता है।

मॉर्डनाइजेशन पर काम कर रहे परिवहन निगम ने इस खतरे को कम करने के लिए हमसफर ऐप तैयार किया है। यह ऐप ड्राइवर के स्मार्टफोन में डाउनलोड हो जाएगा। जब वे गाड़ी चला रहे हों तो ड्राइवर के सामने मोबाइल डिवाइस पर यह ऐप खुला रहेगा। ऐप कंपनी को बस की निरंतर गति के बारे में जानकारी प्रदान करेगा।

इससे गलत ड्राइविंग, तेज ड्राइविंग पर हर पल ड्राइवर की रेटिंग गिरेगी और सही सुरक्षित ड्राइविंग पर रेटिंग अच्छी होगी। गंतव्य तक पहुंचने के बाद इस रेटिंग के आधार पर ही ड्राइवर को निगम की ओर से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। परिवहन निगम के महाप्रबंधक संचालन दीपक जैन का कहना हैं कि मॉर्डनाइजेशन के तहत हमसफर, अटेंडेंस एप और फ्लीट मैनेजमेंट सिस्टम (एफएमएस) तैयार किया गया है। अभी इसकी लांचिंग होना बाकी है।

ड्राइवर की हर हरकत पर रहेगी नजर..

आपको बता दे कि हमसफर ऐप से ड्राइवर की हर हरकत पर नजर रहेगी। ड्राइविंग के दौरान उसकी वर्दी से लेकर बस संचालन की पूरी जानकारी ऐप के माध्यम से परिवहन निगम को मिलती रहेगी। अगर किसी ड्राइवर की रेटिंग लगातार गिरेगी तो इसे निगम गंभीरता से लेकर कार्रवाई भी करेगा।

मोबाइल से ही बायोमीट्रिक हाजिरी लगाएंगे रोडवेज कर्मचारी..

परिवहन निगम के कर्मियों को अब किसी अन्य उपस्थिति-ट्रैकिंग प्रणाली का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी। निगम ने एक उपस्थिति ऐप बनाया है। निगम के हर कार्यालय में जियो फेंसिंग लगाई जाएगी। इसके लिए मोबाइल डिवाइस में ऐप इंस्टॉल होना चाहिए। मोबाइल डिवाइस पर इस ऐप को खोलकर अंगूठे से बायोमेट्रिक उपस्थिति लगाई जाएगी। जल्द ही यह ऐप भी लांच होगा।

बस की लोकेशन, माइलेज, मेंटिनेंस बताएगा एफएमएस सिस्टम..

बता दे कि परिवहन निगम की बसों में फ्लीट मैनेजमेंट सिस्टम (एफएमएस) भी लागू होने जा रहा है। इससे रोडवेज बसों की हर पल की लोकेशन, बस में खर्च होने वाले डीजल के साथ ही बस की मेंटिनेंस जरूरतों आदि का भी पता चल जाएगा।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top