देश/ विदेश

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस की सैलरी आखिर होती कितनी है, जानिए..

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस की सैलरी आखिर होती कितनी है, जानिए..

सोशल : चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने देश के 48 वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में जस्टिस एनवी रमना की सिफारिश सरकार को भेजी है. दरअसल जस्टिस बोबडे का कार्यकाल 23 अप्रैल को पूरा हो जाएगा. फिर देश को नए CJI की नियुक्ति करनी होगी. इसलिए CJI बोबडे ने जस्टिस रमना का नाम दिया है. वहीं अगर सरकार ये सिफारिश मान लेती है तो 24 अप्रैल को देश को उसका नया CJI जस्टिस रमना के रूप में मिल जाएगा. वैसे रमना 17 फरवरी 2014 को सुप्रीम कोर्ट के जज बने थे. वहीं हैरान करने वाली बात ये है कि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने हाई कोर्ट में जस्टिस रमना के दखल करने को लेकर शिकायत की थी. लेकिन अब जब खुद CJI बोबडे ने उनके नाम की सिफारिश की है तो साफ है कि उन्होंने शिकायत को खारिज कर दिया है.

 

 

 

कितनी होती है CJI की सैलरी..

पिछले साल कानून मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के जजों की सैलरी में करीब 200 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी की थी. इस बढ़ोत्तरी के बाद CJI की सैलरी अब ₹ 2,80,000 रुपए प्रति महीना हो गई है. जबकि पहले CJI की सैलरी 1 लाख रुपए महीने होती थी.

 

 

जस्टिस रमना साल 2000 में बने थे आंध्र प्रदेश HC के जज..

जस्टिस एनवी रमना का जन्म 27 अगस्त 1957 को आंध्र प्रदेश में कृष्ण जिले के पोन्नवरम गांव में हुआ था. वो पहली बार 10 फरवरी 1983 को वकील बने थे. रमना को 27 जून 2000 को आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट के स्थायी जज के रूप में नियुक्त किया गया था. इसके बाद उन्होंने 10 मार्च 2013 से 20 मई 2013 तक आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में काम किया था.

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top