उत्तराखंड

होटल स्वामियों को व्यवसायिक गैस सिलेंडर प्रयोग करने की सलाह..

होटल स्वामियों को व्यवसायिक गैस सिलेंडर प्रयोग करने की सलाह..

व्यापारिक प्रतिष्ठानों में घरेलू गैस सिलेंडर का उपयोग पूर्णतया प्रतिबंधित..

पांच सौ व्यवसायिक गैस कनेक्शन पंजीकृत, माह में भर रहे सिर्फ पचास के करीब सिलेंडर..

 

 

 

रुद्रप्रयाग। ऊखीमठ गैस एजेंसी ने विकासखण्ड के अन्तर्गत सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों में घरेलू गैस सिलेंडर का उपयोग पूर्णतया प्रतिबन्धित कर दिया है तथा सभी होटल, लाॅज स्वामियों को व्यवसायिक गैस सिलेंडर प्रयोग करने की सलाह दी है। एजेन्सी ने सभी होटल व लाॅज स्वामियों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि यदि निरीक्षण के दौरान किसी होटल या लाॅज में व्यवसायिक गैस सिलेंडर के बजाय घरेलू गैस सिलेंडर का प्रयोग करते हुए पाये गये तो होटल व लाॅज स्वामी स्वयं जिम्मेदार होगा।
ऊखीमठ गैस एजेन्सी प्रबन्धक यशवन्त गुसाई ने बताया कि एजेन्सी में पांच सौ व्यवसायिक गैस कनेक्शन पंजीकृत हैं, जबकि माह में 50 से 55 व्यवसायिक गैस सिलेंडर ही भरते हैं। इससे साफ जाहिर हो गया है कि अधिकांश होटल लाॅजो में व्यवसायिक गैस सिलेंडरों के बजाय घरेलू गैस सिलेंडरों का उपयोग किया जाता है।

 

उन्होंने बताया कि विकासखण्ड ऊखीमठ का केदारघाटी से लेकर तुंगनाथ घाटी का अधिकांश भू-भाग यात्रा मार्ग से जुड़ा हुआ है तथा यात्रा मार्गो के जुड़े सौड़ी से लेकर गौरीकुण्ड, गुप्तकाशी से चैमासी, कुण्ड से रांसी, ऊखीमठ से चोपता यात्रा मार्गो पर वर्ष भर होटल लाॅजो का संचालन होता रहता है। फिर भी ऊखीमठ गैस एजेंसी से प्रति माह 50 से 55 व्यवसायिक गैस सिलेंडरों का भरा जाना चिन्तनीय है। उन्होंने बताया कि होटल, लाॅजों में घरेलू गैस सिलेंडरों के उपयोग की शिकायतें लम्बे समय से मिल रही थी तथा शिकायत मिलने पर ऊखीमठ गैस एजेंसी द्वारा कई बार होटल, लाॅज स्वामियों से कई बार व्यवसायिक गैस सिलेंडर उपयोग करने की गुहार लगाई गयी है, मगर फिर भी होटल एवं लाॅजो में व्यवसायिक गैस सिलेंडरों के बजाय घरेलू गैस का उपयोग निरन्तर हो रहा है। उन्होंने बताया कि होटल लाॅजों में व्यवसायिक गैस सिलेंडरों के उपयोग के बजाय घरेलू गैस सिलेंडरों का उपयोग होने पर कई बार ग्रामीण क्षेत्रों में मानकों के आधार पर गैस वितरण करने की समस्या बन जाती है, जिसका खामियाजा स्वयं ऊखीमठ गैस एजेन्सी को भुगतना पड़ रहा है। उन्होंने सभी होटल एवं लाॅज स्वामियों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि यदि निरीक्षण में किसी भी होटल या लाॅज में व्यवसायिक गैस सिलेंडर के बजाय घरेलू गैस सिलेंडर का उपयोग करते हुए पाया पाया तो उसकी पूर्ण जिम्मेदारी होटल एवं लाॅज स्वामी की होगी।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top