उत्तराखंड

एचपीएल में उत्तराखंड के क्रिकेटरों को मिलेगा मौक़ा

आइपीएल की तर्ज पर आयोजित होगी प्रतियोगिता 

आइपीएल की तर्ज पर आयोजित होगी प्रतियोगिता 

देहरादून। फटाफट क्रिकेट के रोमांच को भुनाने के लिए दून में एक नई लीग का आयोजन होने जा रहा है। आइपीएल की तर्ज पर होने वाली इस लीग की खास बात यह है कि इसमें केवल उत्तराखंड की क्रिकेट प्रतिभाओं को ही मौका मिलेगा।

भले ही प्रदेश को बीसीसीआइ से मान्यता न मिली हो, लेकिन क्रिकेट के कद्रदान यहां भी बहुत हैं। टी-20 क्रिकेट का तो क्रेज लगातार बढ़ रहा है। तीन साल पहले आइपीएल की तर्ज पर दून में उत्तराखंड प्रीमियर लीग (यूपीएल) की शुरुआत हुई। इसमें आइपीएल की तरह फ्रेंचाइजी टीमों ने दमखम दिखाया। इसके बाद यूसीएल का भी आगाज हुआ। इन दोनों ही प्रतियोगिता में प्रदेश के खिलाड़ियों के साथ बाहरी राज्यों व अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेटर खेलते नजर आए।

इसी तर्ज पर दून में नई लीग एचपीएल (हिमालयन प्रीमियर लीग) का 22 अक्टूबर से आगाज होने जा रहा है। बुधवार को रिंग रोड स्थित एक होटल में आयोजित पत्रकार वार्ता में एचपीएल के निदेशक देशराज नेगी ने बताया कि इस लीग में सिर्फ प्रदेश के क्रिकेटर ही खेल पाएंगे। लीग में खेलने वाली फ्रेंचाइजी टीम में बाहरी खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया जाएगा। इसमें 10 फ्रेंचाइजी टीमें प्रतिभाग करेंगे।

लीग का आयोजन दून क्रिकेट ऐकेडमी कुंआवाला में होगा। चयन-ट्रायल के माध्यम से खिलाड़ियों का चयन कर लिया गया है। इनका ऑक्शन जल्द किया जाएगा। खिलाड़ियों की बोली तीन से 20 हजार रुपये तक रहेगी। एचपीएल के संरक्षक प्रवीन पुरोहित ने बताया कि लीग के माध्यम से खिलाड़ियों का चयन कर एक टीम भी बनाई जाएगी। इस टीम को अन्य प्रदेशों में बड़े टूर्नामेंट में खेलने का मौका दिया जाएगा, जिसका खर्च एचपीएल कमेटी वहन करेगी।

इस दौरान संरक्षक प्रकाश पुरोहित, सुनील उनियाल, बीर सिंह पंवार, निदेशक विजय सिंह, आदेश राणा, अभिषेक यादव आदि मौजूद थे।जागरण संवाददाता, देहरादून: फटाफट क्रिकेट के रोमांच को भुनाने के लिए दून में एक नई लीग का आयोजन होने जा रहा है। आइपीएल की तर्ज पर होने वाली इस लीग की खास बात यह है कि इसमें केवल उत्तराखंड की क्रिकेट प्रतिभाओं को ही मौका मिलेगा। 1भले ही प्रदेश को बीसीसीआइ से मान्यता न मिली हो, लेकिन क्रिकेट के कद्रदान यहां भी बहुत हैं।

टी-20 क्रिकेट का तो क्रेज लगातार बढ़ रहा है। तीन साल पहले आइपीएल की तर्ज पर दून में उत्तराखंड प्रीमियर लीग (यूपीएल) की शुरुआत हुई। इसमें आइपीएल की तरह फ्रेंचाइजी टीमों ने दमखम दिखाया। इसके बाद यूसीएल का भी आगाज हुआ। इन दोनों ही प्रतियोगिता में प्रदेश के खिलाड़ियों के साथ बाहरी राज्यों व अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेटर खेलते नजर आए। इसी तर्ज पर दून में नई लीग एचपीएल (हिमालयन प्रीमियर लीग) का 22 अक्टूबर से आगाज होने जा रहा है।

बुधवार को रिंग रोड स्थित एक होटल में आयोजित पत्रकार वार्ता में एचपीएल के निदेशक देशराज नेगी ने बताया कि इस लीग में सिर्फ प्रदेश के क्रिकेटर ही खेल पाएंगे। लीग में खेलने वाली फ्रेंचाइजी टीम में बाहरी खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया जाएगा। इसमें 10 फ्रेंचाइजी टीमें प्रतिभाग करेंगे। लीग का आयोजन दून क्रिकेट ऐकेडमी कुंआवाला में होगा। चयन-ट्रायल के माध्यम से खिलाड़ियों का चयन कर लिया गया है। इनका ऑक्शन जल्द किया जाएगा। खिलाड़ियों की बोली तीन से 20 हजार रुपये तक रहेगी।

एचपीएल के संरक्षक प्रवीन पुरोहित ने बताया कि लीग के माध्यम से खिलाड़ियों का चयन कर एक टीम भी बनाई जाएगी। इस टीम को अन्य प्रदेशों में बड़े टूर्नामेंट में खेलने का मौका दिया जाएगा, जिसका खर्च एचपीएल कमेटी वहन करेगी। इस दौरान संरक्षक प्रकाश पुरोहित, सुनील उनियाल, बीर सिंह पंवार, निदेशक विजय सिंह, आदेश राणा, अभिषेक यादव आदि मौजूद थे।पत्रकारों से वार्ता करते हिमालयन प्रीमियर लीग के निदेशक देशराज नेगी ’
पुरस्कार

विजेता-सात लाख रुपये व ट्राफी
उपविजेता-पांच लाख रुपये व ट्राफी
प्लेयर ऑफ द सीरीज-रॉयल एनफील्ड ऑरेंज कैप-21 हजार रुपये पर्पल कैप-21 हजार रुपये मैन ऑफ द मैच-2100 रुपये

ये हैं फ्रेंचाइजी टीमें
दून रॉयल्स, टिहरी वॉरियर्स, रॉयल चैलेंजर्स हरिद्वार, पौड़ी पैंथर्स इलेवन, किंग्स इलेवन कुमाऊं, श्रीनगर सुपरकिंग्स, मसूरी मून स्टार, गोल्डन स्टेट वॉरियर्स कोटद्वार, यंगस्टार्स उत्तरकाशी, सनराइजर्स ऋषिकेश

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top