देश/ विदेश

गुजरात में बीजेपी की लगातार छठवीं जीत, लेकिन पिछली बार के मुकाबले रही फीकी

अहमदाबाद.गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे सोमवार को आए। बीजेपी ने लगातार छठवीं बार सरकार बनाई, लेकिन इस चुनाव में उसे कांग्रेस से कड़ी टक्कर मिली। 2012 में कांग्रेस की 61 सीटें थीं, जो बढ़कर 77 हो गईं। बीजेपी को 99 सीटें मिलीं। पिछले चुनाव में 115 सीट मिली थीं। अन्य को 6 सीटें मिलीं। बीजेपी का 49.1% जबकि कांग्रेस का वोट शेयर 41.4% रहा। नरेंद्र मोदी ने जीत को विकास की जीत बताया। राहुल गांधी ने ट्वीट कर हार मानी। जिन बड़े चेहरों पर नजर थी, उनमें से सीएम विजय रूपाणी और डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने जीत दर्ज की। दूसरी तरफ कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर और दलित नेता जिग्नेश मेवाणी को जीत हासिल हुई। कांग्रेस के बड़े नेता अर्जुन मोढवाडिया और शक्तिसिंह गोहिल हार गए। बीजेपी ने सीएम का नाम फाइनल करने के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली और जनरल सेक्रेटरी सरोज पांडे को ऑब्जर्वर बनाया है।
गुजरात विधानसभा चुनाव नतीजे: एक नजर में
# कब हुए चुनाव?

– 182 सीटों के लिए दो फेज (9 और 14 दिसंबर) को चुनाव हुए। कुल 67.75% वोटिंग हुई। यह पिछले चुनाव से 3.55% कम रही।

# किसे कितना फायदा-कितना नुकसान?

– बीजेपी का वोट शेयर करीब 1% और कांग्रेस का करीब 2% बढ़ा। सीटों के मामले कांग्रेस फायदे तो बीजेपी नुकसान में रही।

– इस बार बीजेपी को 99 (पिछली बार 115) सीटें मिलीं, वहीं कांग्रेस को 77 (पिछली बार 61) सीटें मिलीं।
मुख्यमंत्री चुनने के लिए ऑब्जर्वर नियुक्त

– जीत के बाद सोमवार देर शाम दिल्ली में बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की मीटिंग हुई। इसके बाद केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने बताया कि पार्टी ने गुजरात के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली, जनरल सेक्रेटरी सरोज पांडे और हिमाचल प्रदेश के लिए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, नरेंद्र सिंह तोमर को ऑब्जर्वर बनाया है। चारों नेता दोनों राज्यों में जाएंगे और विधायकों की राय लेकर मुख्यमंत्रियों के नाम फाइनल करेंगे।

# किसने क्या कहा?
जीत विकास का नतीजा: मोदी

– मोदी ने कहा, “गुजरात और हिमाचल प्रदेश में जीत गुड गवर्नेंस और विकास का नतीजा है। मैं बीजेपी कार्यकर्ताओं को सैल्यूट करता हूं जिन्होंने अथक मेहनत की। इनकी वजह से ही जीत हासिल हुई।”

– “मैं दोनों राज्यों की जनता को नमन करता हूं कि उन्होंने बीजेपी के लिए प्रेम और भरोसा दिखाया। मैं उनको ये यकीन दिलाना हूं कि इन राज्यों के विकास के लिए हम कोई कोर कसर बाकी नहीं रखेंगे।”

जनता का फैसला स्वीकार: राहुल

राहुल ने ट्वीट में लिखा, “कांग्रेस पार्टी जनता के फैसले को स्वीकार करती है और दोनों राज्यों की नई सरकार को बधाई देती है। मैं गुजरात और हिमाचल प्रदेश के लोगों को हमें प्यार देने के लिए दिल से शुक्रिया अदा करता हूं।”

ये परफॉर्मेंस की जीत: शाह
– अमित शाह ने कहा ”देश की राजनीति में पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंसी की जीत हुई है। इसका पूरा श्रेय राज्य की जनता और कार्यकर्ताओं को जाता है। गुजरात में हम छठी बार सरकार बनाने जा रहे हैं। हमारा वोट प्रतिशत बढ़ा है। इतने घोर जातिवादी प्रचार के बाद भी 1.25% की बढ़ोतरी हुई है।”
– ”गुजरात में कांग्रेस ने मुद्दों से भटककर जातिवादी नीति अपनाई। मुद्दों से भटकाया गया। कांग्रेस के सभी प्रमुख नेता वहां हारे। कांग्रेस का घोषणा पत्र देखिए। रेवेन्यू से ज्यादा प्रॉमिस किए गए थे। प्रचार के दौरान ऐसे शब्दों का प्रयोग हुआ जो आमतौर पर हम इस्तेमाल भी नहीं करते। लेकिन मोदी जी ने विकास की बात की और जनता ने उसे माना।”

हार्दिक बोले- बीजेपी अत्याचार करे, उन्हें शुभकामनाएं

– हार्दिक पटेल ने कहा, “जो फैसला आया है। हम ये कह सकते हैं कि गुजरात की जनता जागी तो है लेकिन बहुत जागने की जरूरत है। सूरत और राजकोट में ईवीएम टेंपरिंग हुई है।”
– “अगर एटीएम हैक हो सकते हैं तो ईवीएम क्यों नहीं। बीजेपी ने पैसे के जोर पर घटिया सोच को जीत में बदला। मैंने पहले ही कहा था कि नतीजे यही रहेंगे। बीजेपी हम पर अत्याचार करे। उनको शुभकामनाएं।”

– अगर दोनों पार्टियों के वोट शेयर और सीटों को देखा जाए तो अब तक कांग्रेस को 1985 में सबसे ज्यादा 149 सीटें (55.6%) मिली थीं। उधर, बीजेपी के खाते में 2002 में 49.9% वोट शेयर के साथ पहली बार सबसे ज्यादा 127 सीटें आई थीं।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top