उत्तराखंड

उत्तराखंड में सरकार ने एक महीने के लिए बढ़ाए कोविड प्रतिबंध, नई एसओपी जारी..

उत्तराखंड में सरकार ने एक महीने के लिए बढ़ाए कोविड प्रतिबंध, नई एसओपी जारी..

स्कूलों में करना होगा कोविड प्रोटोकॉल का पालन..

 

 

 

उत्तराखंड: प्रदेश में 20 नवंबर तक कोविड प्रतिबंधों को बढ़ा दिया है। मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधूू की ओर से इस संबंध में एसओपी जारी की गई है। नई एसओपी एक माह के लिए जारी की गई है, इसमें न तो किसी प्रकार के प्रतिबंध बढ़ाए गए हैं और न ही किसी प्रकार की नई छूट दी गई है। आगामी माह 20 नवंबर को बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद हो रहे हैं। इसके बाद ही तत्कालीन परिस्थितियों को देखते हुए एसओपी में परिवर्तन किए जाएंगे।

सोमवार को जारी एसओपी के तहत प्रदेश में 19 अक्तूबर से 20 नवंबर तक कोविड प्रतिबंध पूर्व की भांति जारी रहेंगे। एसओपी के अनुसार प्रदेश में शादी समारोह में अब भी वेडिंग हॉल, विवाह स्थल में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही आयोजन की छूट बरकरार रखी गई है। रामलीला सहित अन्य सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक कार्यक्रम भी आयोजन स्थल की 50 प्रतिशत क्षमता के साथ हो सकेंगे। सभी जगहों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य होगा।

 

इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग व सैनिटाइजेशन को पूर्व की भांति प्राथमिकता देनी होगी। स्कूलों का विद्यालयी शिक्षा विभाग की गाइडलाइन के अनुसार ही संचालन होगा। पर्यटक स्थलों पर भीड़ न जुटे, इसके लिए जिला प्रशासन को कोविड नियमों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

 

 

बाहर से आने वालों के लिए पंजीकरण जरूरी..

बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों के लिए स्मार्ट सिटी एप पर पंजीकरण, वैक्सीनेशन रिपोर्ट या कोविड जांच की निगटिव रिपोर्ट की अनिवार्यता भी बरकरार रखी गई है। चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी यह नियम लागू होंगे।

 

त्योहारी सीजन में खुद से रहना होगा सावधान..

कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। इसलिए लापरवाही की गुंजाइश नहीं है। अब जब त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है, लोगों को खुद से सावधान रहना होगा। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें और मास्क, सेनेटाइजर इत्यादि का प्रयोग बराबर करते रहें।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top