उत्तराखंड

वैश्विक निवेशक सम्मेलन- दुबई में 5450 करोड़ के निवेश पर सीएम धामी ने किया करार..

वैश्विक निवेशक सम्मेलन- दुबई में 5450 करोड़ के निवेश पर सीएम धामी ने किया करार..

 

 

 

उत्तराखंड: ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 हेतु दुबई में आयोजित रोड शो में उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को विभिन्न उद्योग समूहों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। दुबई में सीएम धामी की उपस्थिति में मंगलवार को 450 करोड़ के एमओयू साइन किए गए। सीएम की उपस्थिति में दुबई में विभिन्न उद्योग समूहों के साथ 5,450 करोड़ के इनवेस्टमेंट एमओयू साइन किए गए। जबकि कई अन्य उद्योग समूहों के साथ बैठक जारी है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सभी उद्योग घरानों को आगामी आठ एवं नौ दिसम्बर माह में देहरादून में आयोजित होने वाले समिट हेतु निमंत्रण भी दिया। इस दौरान सीएम धामी के साथ कैबिनेट मंत्री डा. धनसिंह रावत भी मौजूद रहे।

पर्यटन, शिक्षा, इन्फ्रा, रियल एस्टेट से जुड़े निवेश पर हुआ करार..

आपको बता दे कि मंगलवार को उत्तराखंड सरकार एवं विभिन्न उद्योग समूहों के साथ इनवेस्टमेंट एमओयू साइन किए गए। जिनमें पर्यटन, शिक्षा, इन्फ्रा, रियल एस्टेट से जुड़े उद्योग समूहों के साथ 5450 करोड़ के निवेश पर करार किया गया। दुबई में अब तक सर बायेटेक एवं हयात इंडिया के साथ दो हजार करोड़, कार्मिला न्यूट्रीशन टेक्नोलॉजी ग्रुप के साथ फार्मा प्रोडक्शन हेतु 950 करोड़, जीटीसी ग्रुप के साथ 800 करोड़ के एमओयू साइन हुए हैं। इसके साथ ही फ्लो कॉग्लोमिरेट समूह के साथ रियल एस्टेट, इन्फ्रा एवं पर्यटन के क्षेत्र में निवेश हेतु 500 करोड़ का एमओयू, एक्सले ग्रुप के साथ मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर हेतु 700 करोड़, शरफ लॉजिस्टिक के साथ 500 करोड के इन्वेस्टमेंट एमओयू साइन किए जा चुके हैं। प्रदेश सरकार की ओर से सचिव उद्योग विनय शंकर पांडेय ने एमओयू साइन किए गए।

सीएम पुष्कर सिंह धामी का कहना हैं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में उत्तराखंड में निवेश अनुकूल सिस्टम विकसित किया गया है। राज्य में इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में बहुत काम हुआ है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच द्विपक्षीय संबंध पहले से और अधिक मजबूत हुए हैं। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार लगभग 20 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात में काफी संख्या में प्रवासी भारतीय कार्यरत है। वही कैबिनेट मंत्री डा. धन सिंह रावत ने अपने संबोधन में कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश को निवेश के लिये एक सर्वाधिक उपयुक्त डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने की दिशा में लगातार सक्रियता के साथ प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में उत्तराखंड राज्य अपनी असीम सम्भावनाओं के साथ आपके मध्य उपस्थित हुए हैं। ईज आफ डूईंग बिजनेस की दिशा में राज्य सरकार सतत् प्रयत्नशील है। उत्तराखंड एचीवर्स श्रेणी में है। श्रम कानूनों में सुधार की दिशा में राज्य ने विशिष्ट पहल की है। इसी प्रकार निवेशकों को भूमि उपलब्ध कराने की दिशा में भी लगातार सुधार एवं सरलीकरण किया गया।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top