उत्तराखंड

एसपी ने लिया रुद्रप्रयाग से गौरीकुंड तक यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा..

एसपी ने लिया रुद्रप्रयाग से गौरीकुंड तक यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा

घोड़ा पड़ाव गौरीकुंड पर भीड़ के दबाव को नियंत्रित करने को लगाई जाए बैरिकेडिंग..

यात्राकाल में नियुक्त पुलिस बल ऊर्जा के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें: डाॅ विशाखा..

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ यात्रा तैयारियों को लेकर पुलिस प्रशासन मुस्तैदी के साथ जुट गया है। यात्रा पड़ावों के जगह-जगह व्यवस्थाओं का जायजा लेकर तैयारियों की स्थिति देखी जा रही है और यात्रा तैयारियों में जुटे विभागों को 15 अप्रैल तक हर हाल में कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए जा रहे हैं। इसके अलावा यात्रा के दौरान गौरीकुंड में यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए वैरिकेडिंग लगाने कहा गया है, जिससे तीर्थयात्रियों को कतारवद्ध तरीके से ही आगे भेजा जा सके।

बुधवार को पुलिस अधीक्षक डाॅ विशाखा भदाणे ने रुद्रप्रयाग से लेकर गौरीकुंड तक 76 किमी पर पुलिस की सभी व्यवस्थाएं देखी। विशेषरूप से सोनप्रयाग और गौरीकुंड का व्यापक निरीक्षण किया। पुलिस कप्तान ने सभी अधीनस्थ पुलिस प्रभारियों से यात्रा को लेकर पूर्व में दिए गए निर्देशों को लेकर जानकारी ली। गौरीकुंड पुलिस चैकी परिसर व बैरकों के सौंदर्यीकरण के कार्य का निरीक्षण कर शेष रह गए कार्य को कुछ दिन में पूरा करने के निर्देश दिए।

हालांकि सौन्दर्यीकरण कार्य में मौसम भी बाधक बन रहा है। गौरीकुंड चौकी का सौंदर्यीकरण होने से यहां पर यात्राकाल में नियुक्त होने वाला पुलिस बल को और अधिक ऊर्जा के साथ अपने कर्तव्य के निर्वहन करने के निर्देश दिए। एसपी ने चौकी गौरीकुंड के प्रभारी से कहा कि वे आवश्यक सामग्री पुलिस लाइन से प्राप्त कर लें।

इस दौरान उन्होंने चौकी गौरीकुंड पुलिस के स्तर से चलाई जा रही सत्यापन की भी जानकारी ली। इसके बाद लोनिवि के अफसरों व पुलिस अधिकारियों के साथ घोड़ा पड़ाव तक निरीक्षण किया। संबंधित विभागों द्वारा विभागीय स्तर से निरंतर यात्रा तैयारियां की जा रही हैं। इस मौके पर लोनिवि के ईई प्रवीण कर्णवाल, पुलिस उपाधीक्षक गुप्तकाशी विमल रावत, पुलिस उपाधीक्षक यातायात हर्षवर्द्धनी सुमन, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली सोनप्रयाग सुरेश चन्द्र बलूनी, निरीक्षक यातायात श्याम लाल, चौकी प्रभारी गौरीकुंड कुलेन्द्र सिंह रावत आदि मौजूद थे।

नशे एवं शराब तस्करी के खिलाफ होगी सख्त कार्यवाही: भदाणे

आगामी केदारनाथ यात्रा को लेकर जिला प्रशासन के साथ ही स्थानीय व्यापारी भी तैयारियांे में जुट गए हैं। यात्रा व्यवस्थाओं के बीच कुछ ऐसे भी तत्व होते हैं, जो यात्रा की आड़ में गलत व्यवसाय जैसे कि नशे का कारोबार, शराब तस्करी, शराब का भंडारण करते हैं। ऐसे अवांछित तत्वों पर अभी से नजर रखे जाने को लेकर पुलिस अधीक्षक डाॅ विशाखा भदाणे ने सभी थाना प्रभारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। पुलिस अधीक्षक ने नशे एवं शराब तस्करी की रोकथाम को लेकर अभियान चलाये जाने विषयक लिखित में निर्देश किया है और प्रतिदिन की जाने वाली कार्यवाही का ब्यौरा दैनिक रूप से उपलब्ध कराने को कहा है।

उन्होंने आम जन से अपील कि वे यात्रा से पूर्व एवं यात्रा अवधि में आवश्यक व्यवस्थायें बनाने में आवश्यक सहयोग प्रदान करें। किसी भी प्रकार की आपराधिक गतिविधियों में संलिप्तता पाये जाने पर पुलिस के स्तर से आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। उन्होंन कहा कि यात्रा काल अवधि में केदारनाथ धाम सहित यात्रा पड़ावों पर अराजकता फैलाने, हुड़दंग मचाने या किसी भी प्रकार की अवांछित गतिविधि करने पर भी आवश्यक वैधानिक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top