उत्तराखंड

उत्तराखंड में अब हर बोर्ड से 12वीं पास करने वाली बालिकाओं को मिलेगा नंदा गौरा योजना का लाभ..

उत्तराखंड में अब हर बोर्ड से 12वीं पास करने वाली बालिकाओं को मिलेगा नंदा गौरा योजना का लाभ..

अब तक केवल उत्तराखंड बोर्ड 12वीं पास बालिकाओं को मिलता था योजना का लाभ..

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: प्रदेश सरकार अब हर शिक्षा बोर्ड से 12वीं पास करने वाली बालिकाओं को गौरा देवी कन्या धन योजना का लाभ देने जा रही है जबकि 33 हजार से अधिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की बेटियों को भी योजना के दायरे में लाए जाने की तैयारी है। बता दे कि इसके लिए महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा गया है।

प्रदेश में बेटियों के जन्म से लेकर उनके 12वीं तक की पढ़ाई में आर्थिक मदद करने वाली गौरा देवी कन्या धन योजना में बड़े बदलाव की तैयारी है। योजना के तहत बेटी के जन्म पर सरकार की ओर से 11 हजार रुपये की धनराशि दी जाती है जबकि उत्तराखंड बोर्ड से 12वीं पास बेटियों को 51 हजार रुपये दिए जाते हैं

 

लेकिन अब उत्तराखंड ही नहीं बल्कि किसी भी बोर्ड से 12वीं पास बेटियों को 51 हजार रुपये की धनराशि दी जाएगी। इसके लिए बालिकाओं को 12वीं पास करने के बाद आगे की पढ़ाई जारी रखने का कोई प्रमाण देना होगा, जबकि अब तक केवल 12वीं पास का प्रमाण देने वाली बालिकाओं को योजना का लाभ दिया जाता रहा है।

गौरा देवी कन्या धन योजना के लिए पात्र बालिकाओं के माता-पिता का पेन कार्ड लिया जाएगा। विभागीय अधिकारियों का कहना हैं कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं का मानदेय योजना के मानक 72 हजार वार्षिक से अधिक है

 

सरकार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को योजना के दायरे में लाने के लिए उन्हें विशेष राहत देने जा रही है। प्रदेश की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मिनी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की बेटियों को गौरा देवी कन्या धन योजना का लाभ मिल सके इसके लिए सरकार योजना के मानकों में कुछ बदलाव करने जा रही है।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top