उत्तराखंड

स्वयंसेवकों ने गांव-गांव जाकर चलाया स्वच्छता कार्यक्रम…

स्वयंसेवकों ने गांव-गांव जाकर चलाया स्वच्छता कार्यक्रम...

स्वयंसेवकों ने गांव-गांव जाकर चलाया स्वच्छता कार्यक्रम…

पन्द्रह सौ से अधिक लोगों को दिलाई स्वच्छता की शपथ…

रुद्रप्रयाग। नेहरू युवा केन्द्र के सौजन्य से आयोजित स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम में स्वयसेवकों ने ग्रामीण इलाकों में सफाई अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया। साथ ही स्वयंसेवकों ने पन्द्रह सौ से अधिक लोगों को स्वच्छता शपथ भी दिलाई।

विकासखण्ड जखोली ब्लॉक के राइंका तैला में स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम का समापन हुआ। इस अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा अधिकारी राहुल डबराल ने बताया कि ग्राम बष्टी में स्वयंसेवक विजयपाल, ग्राम रतूड़ा में स्वयंसेवक सुमित, ग्राम लावड़ी में स्वयंसेवक वन्दना, ग्राम रविग्राम में सौरभ जमलोकी, मवाड़गांव में स्वयंसेवक मंयक, ग्राम ल्वारा में स्वयंसेवक राजेन्द्र एवं भाणाधार स्वयंसेवक निशा, प्रीति ने स्वच्छता अभियान चलाया।

 

स्वयंसेवकों के साथ यूथ क्लब के अध्यक्ष एवं सदस्यों ने स्वच्छता पखवाड़ा में भागीदारी निभाई। स्वयंसेवक विजयपाल ने ग्राम बष्टी में सूखे पड़े जल स्त्रोत को ग्राम वासियों के साथ मिलकर पुनर्जीवित किया गया। राष्ट्रीय स्वयं सेवकों ने युवाओं को सफाई के लिए प्रेरित करते हुए बताया कि व्यक्ति के जीवन में सफाई का क्या महत्व है और हमारे आस-पास का वातावरण साफ-सुथरा रहना चाहिए ताकि व्यक्ति बीमार होने से बचे और स्वस्थ रहे। इसके साथ ही कोरोना महामारी के चलते स्वच्छता पखवाड़े को बडे़ स्तर पर न रखकर छोटे स्तर पर रखा गया।

 

 

जिला युवा अधिकारी राहुल डबराल ने स्वच्छता पखवाड़ा के तहत ऑनलाइन प्रतियोगिता को भी रखा, जिसके अंतर्गत ई-मेल एवं व्हाट्सएप के माध्यम से प्रतिभागियों से प्रविष्टियां प्राप्त की गई। विजेता प्रतिभागियों को प्रोत्साहन भेजकर पुरूस्कृत किया गया। साथ ही सभी स्वयंसेवकों द्वारा अपने अपने गांव के छात्र-छात्राओं के मध्य पोस्टर प्रतियोगिता, क्विज प्रतियोगिता, स्लोगन लेखन प्रतियोगिता, निबन्ध प्रतियोगिता करवायी। इसके अलावा समापन के अवसर पर ब्लॉक जखोली के राइंका तैला में क्विज प्रतियोगिता में प्रथम स्थान साहिल, द्वितीय स्थान स्वीटी, तृतीय स्थान नितिन सिंह भण्डारी एवं पेन्टिग प्रतियोगिता के प्रथम स्थान ज्योति थपलियाल, द्वितीय स्थान साहिल रावत, तृतीय स्थान विकेश कुमार एवं चतुर्थ स्थान शोहित सिंह राणा ने पाकर पुरस्कार प्राप्त किया।

 

इसके साथ ही 13 अगस्त से 2 अक्टूबर 2021 तक “फिट इण्डिया फी्रडम रन” कार्यक्रम के तहत फिट इण्डिया शपथ करवायी गई। राइंका तैला में बालिकाओं की दौड़ प्रतियोगिता मे प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान क्रमशः किरन, रावत ज्योति थपलियाल, और प्रेरणा रहे। वहीं बालकों की दौड़ प्रतियोगिता में मनीष कुमार, अजय सिंह, पवन कुमार रहें। विजेता प्रतिभागियों को जिला युवा अधिकारी राहुल डबराल ने प्र्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top