उत्तराखंड

स्वास्थ्य और शिक्षा में निवेश पर पहली सेवा क्षेत्र नीति को जल्द मिलेगी मंजूरी..

स्वास्थ्य और शिक्षा में निवेश पर पहली सेवा क्षेत्र नीति को जल्द मिलेगी मंजूरी..

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: प्रदेश सरकार का सेवा क्षेत्र में निवेश को प्रोत्साहित करने पर विशेष फोकस है। इसके लिए स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्रों में निवेश पर 25 प्रतिशत सब्सिडी देने की योजना कर रहा है। दिसंबर में संभावित वैश्विक निवेशक सम्मेलन को देखते हुए पहली सेवा क्षेत्र नीति को जल्द ही सरकार द्वारा मंजूरी दी जा सकती है।

राज्य की जीडीपी को दोगुना करने और रोजगार की नई संभावनाएं उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार ने वैश्विक निवेशक सम्मेलन में 2.50 लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा हैं। जिसकी ख़ास बात यह है कि राज्य सरकार ने पर्यटन, व्यापार, उद्योग, आयुष और कल्याण, स्वास्थ्य सेवा, ऊर्जा, शिक्षा, लॉजिस्टिक, कृषि और बागवानी, आईटी और स्टार्टअप, नागरिक उड्डयन, इंफ्रास्टेक्चर और हाउसिंग क्षेत्र में ज्यादा निवेश बढ़ाने की रणनीति विकसित की है।

सेवा क्षेत्र में निवेश आने से सरकार का राजस्व भी बढ़ेगा। साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। बता दे कि राज्य की अर्थव्यवस्था में 40 प्रतिशत सेवा क्षेत्र का योगदान है। इसके लिए सेवा क्षेत्र नीति में शिक्षा एवं स्वास्थ्य क्षेत्र में नए अस्पतालों, उच्च शिक्षा संस्थानों व प्रशिक्षण संस्थान में निवेश पर 25 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान करने का प्रावधान शामिल किया जा रहा है।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top