उत्तराखंड

गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे पर दौड़ेंगे इलेक्ट्रिक वाहन..

गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे पर दौड़ेंगे इलेक्ट्रिक वाहन..

लगेंगे 34 चार्जिंग स्टेशन..

 

 

 

 

 

सरकार की योजना रंग लाई तो आगामी चारधाम यात्रा में गंगोत्री व यमुनोत्री हाईवे पर इलेक्ट्रिक वाहन दौड़ते नजर आएंगे। इसके लिए यात्रा मार्ग पर ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना में सर्वे कार्य पूरा कर लिया गया है।

 

 

उत्तराखंड: सरकार की योजना रंग लाई तो आगामी चारधाम यात्रा में गंगोत्री व यमुनोत्री हाईवे पर इलेक्ट्रिक वाहन दौड़ते नजर आएंगे। इसके लिए यात्रा मार्ग पर ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना में सर्वे कार्य पूरा कर लिया गया है। योजना के तहत जनपद में करीब 34 स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। आगामी चारधाम यात्रा तक राज्य सरकार ने चारधाम यात्रा मार्ग पर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का लक्ष्य रखा है।

योजना के तहत प्रति 30 किमी की दूरी पर एक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर लगभग 100 से अधिक स्टेशन स्थापित किए जाने हैं। इसके लिए सभी चारधाम वाले जनपदों में यात्रा के प्रमुख पड़ावों पर सर्वे का कार्य पूरा कर लिया गया है।

चारधाम में से दो धाम गंगोत्री व यमुनोत्री वाले उत्तरकाशी जनपद में योजना के तहत करीब 34 स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। इनमें चिन्यालीसौड़, धरासू, ब्रह्मखाल, बड़कोट, यमुनोत्री, स्यानाचट्टी, जानकीचट्टी, धौंतरी व उत्तरकाशी शहर आदि में जगहें चिन्हित कर ली गई हैं। परियोजना से जुड़ी प्रोजेक्ट मैनेजर मून बनर्जी का कहना हैं कि चारधाम यात्रा मार्ग पर करीब 62 जगहें चिन्हित की गई हैं।

उत्तरकाशी जनपद में करीब 34 स्टेशन स्थापित होने हैं जिसके बाद यात्रा पर आसानी से इलेक्ट्रिक वाहन आ पाएंगे। इधर, एआरटीओ उत्तरकाशी मुकेश सैनी का कहना है कि राज्य सरकार की यह एक महत्वपूर्ण योजना है। इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित होने से ई-वाहन मालिक व चालकों को मदद मिलेगी। साथ ही पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा।

एक स्टेशन पर चार्ज हो सकेंगे तीन वाहन..

परियोजना में प्रोजेक्ट मैनेजर मून बनर्जी का कहना हैं कि यात्रा मार्ग पर लगने वाले चार्जिंग स्टेशन पर एक बार में तीन इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज किए जा सकेंगे। इनमें दो फास्ट और एक स्लो चार्जर होगा। न्यूनतम दरों पर चार्जिंग सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकार की ओर से दरें निर्धारित की जाएगी।

चमोली में प्रभावित हो सकता है काम..

सचिव परिवहन अरविंद सिंह ह्यांकी का कहना है कि आपदा से जोशीमठ क्षेत्र में काम प्रभावित हो सकता है लेकिन अन्य जगहों पर लक्ष्य अनुरूप तय समय पर चार्जिंग प्वाइंट स्थापित करने का प्रयास किया जाएगा।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top