उत्तराखंड

आज नैनीताल हाईकोर्ट में चुनाव आयोग देगा वर्चुअल रैली और वोटिंग पर जवाब..

आज नैनीताल हाईकोर्ट में चुनाव आयोग देगा वर्चुअल रैली और वोटिंग पर जवाब..

नहीं हो रहा है एसओपी का पालन..

 

 

 

प्रदेश में कोरोना के लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों को देखते हुए विधानसभा चुनाव और चुनावी रैलियों को स्थगित करने को लेकर नैनीताल हाईकोर्ट में दायर जनहित याचिका पर बुधवार यानि आज चुनाव आयोग और केंद्र सरकार जवाब दाखिल करेगी।

 

उत्तराखंड: प्रदेश में कोरोना के लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों को देखते हुए विधानसभा चुनाव और चुनावी रैलियों को स्थगित करने को लेकर नैनीताल हाईकोर्ट में दायर जनहित याचिका पर बुधवार यानि आज चुनाव आयोग और केंद्र सरकार जवाब दाखिल करेगी। आपको बता दे कि हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग और केंद्र सरकार से पूछा था कि क्या चुनावी रैलियों को वर्चुअल और वोटिंग ऑनलाइन किया जा सकता हैं। इस पर नैनीताल हाईकोर्ट ने सरकार को 12 जनवरी तक जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया था।

 

आपको बता दे कि इससे पहले कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय मिश्रा और न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा की खंडपीठ के समक्ष मामले की सुनवाई हुई थी। सुनवाई के दौरान चुनाव आयोग ने कोर्ट को बताया कि चुनाव नजदीक हैं। चुनाव के संचालन को लेकर आयोग ने मुख्य सचिव और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। वहीं, याचिकाकर्ता ने कहा कि राज्य में कोविड के मामले तेजी से बढ़ रहे।

 

राज्य सरकार कोविड के मामलों को रोजाना पोर्टल पर अपलोड नहीं कर रही है और न ही कोविड की एसओपी का पालन करवाया जा रहा है। याचिकाकर्ता ने यह भी कहा कि कोविड पॉजिटिव होने के बाद भी अरविंद केजरीवाल ने यहां रैली की, इसलिए चुनावी रैलियों पर रोक लगाई जाए। वहीं राज्य सरकार की ओर से मुख्य स्थायी अधिवक्ता का कहना हैं कि सरकार कोविड से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है। रोजाना सामने आ रहे कोविड मामलों को पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है।

अधिवक्ता शिव भट्ट ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर कर कहा था कि रैलियों में कोरोना संक्रमण फैलने की पूरी आशंका है। नया वैरिएंट ओमिक्रॉन तीन सौ प्रतिशत अधिक तेजी से फैल रहा है। इसलिए लोगों के जीवन की रक्षा के लिए चुनावी रैलियों व बड़ी सभाओं को स्थगित किया जाए। याचिकाकर्ता की अपील है कि चुनावी रैलियां वर्चुअल रूप से हों। विधानसभा चुनाव स्थगित किए जाएं इस संबंध में चुनाव आयोग और भारत सरकार को निर्देश दिए जाएं।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top