उत्तराखंड

देहरादून में बनेगी 187 करोड़ की लागत से आठ मंजिला ग्रीन बिल्डिंग..

देहरादून में बनेगी 187 करोड़ की लागत से आठ मंजिला ग्रीन बिल्डिंग..

 

 

 

 

 

राजधानी देहरादून में अब कलेक्ट्रेट सहित 70 विभागों के दफ्तर एक ही इमारत में होंगे। कैबिनेट ने हरिद्वार रोड स्थित रोड वर्कशॉप की संपत्ति को इस ग्रीन स्मार्ट सिटी भवन के विकास के लिए उपयोग करने की हरी झंडी दे दी है। इसके बदले में बस स्टॉप के लिए जमीन परिवहन निगम को दी जाएगी।

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: राजधानी देहरादून में अब कलेक्ट्रेट सहित 70 विभागों के दफ्तर एक ही इमारत में होंगे। कैबिनेट ने हरिद्वार रोड स्थित रोड वर्कशॉप की संपत्ति को इस ग्रीन स्मार्ट सिटी भवन के विकास के लिए उपयोग करने की हरी झंडी दे दी है। इसके बदले में बस स्टॉप के लिए जमीन परिवहन निगम को दी जाएगी। करीब चार साल पहले स्मार्ट सिटी के तहत ग्रीन बिल्डिंग बनाने का प्रस्ताव आया था, लेकिन जमीन के अभाव में यह आगे नहीं बढ़ सका। पहले इस इमारत को कलेक्ट्रेट परिसर बनाने का प्रस्ताव था, जो कि परवान नहीं चढ़ा।

 

इसके बाद रोडवेज की हरिद्वार रोड कार्यशाला की संपत्ति पर ग्रीन बिल्डिंग बनाने की योजना बनाई गई, लेकिन इसे कभी लागू नहीं किया गया। अपनी जमीन मुक्त करने के एवज में परिवहन निगम ने अब 114 करोड़ 20 लाख रुपये की मांग की है। यह सुझाव सोमवार को कैबिनेट की बैठक के दौरान दिया गया था,जिसमें तय हुआ कि रोडवेज के वर्कशॉप की जमीन ग्रीन बिल्डिंग के लिए दी जाएगी। परिवहन निगम बदले में सार्वजनिक संपत्ति पर बस स्टॉप वाली सभी जमीनों को प्राप्त करेगा।

आठ मंजिला भवन की लागत होगी 187 करोड़ रुपये..

ग्रीन बिल्डिंग को विकसित करने की लागत 187 करोड़ रुपए है। इससे कलेक्ट्रेट सहित 70 विभागों के कार्यालयों का स्थानांतरण होगा। विचार यह है कि सरकारी कार्यों को पूरा करने के लिए लोगों को अलग-अलग न भटकना पड़े। बल्कि तहसील से लेकर कलेक्ट्रेट तक का सारा काम एक ही इमारत में हो सके। आठ मंजिला हरी गगनचुंबी इमारत में एक बड़ा पार्किंग क्षेत्र होगा।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top