उत्तराखंड

एनडीए और सीडीएस प्रारंभिक परीक्षा में चयन पर अब एक लाख रुपये देगी सरकार..

एनडीए और सीडीएस प्रारंभिक परीक्षा में चयन पर अब एक लाख रुपये देगी सरकार…

 

 

 

 

 

एनडीए (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) और सीडीएस (संयुक्त रक्षा सेवा) प्रारंभिक परीक्षाओं के लिए चुने गए युवाओं को अब सरकार की ओर से एक लाख रुपये मिलेंगे। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत का कहना हैं कि विभाग इसके लिए प्रस्ताव बना रहा है।

 

 

 

 

उत्तराखंड: एनडीए (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) और सीडीएस (संयुक्त रक्षा सेवा) प्रारंभिक परीक्षाओं के लिए चुने गए युवाओं को अब सरकार की ओर से एक लाख रुपये मिलेंगे। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत का कहना हैं कि विभाग इसके लिए प्रस्ताव बना रहा है। यह राशि वित्तीय सहायता और प्रोत्साहन भुगतान के रूप में वितरित की जाएगी। बता दे कि राज्य के कई युवा सेना अधिकारी बनने सपना देखते हैं।

सरकार इन युवाओं को एक लाख रुपये के वित्तीय और प्रोत्साहन पुरस्कार के साथ ही मुफ्त कोचिंग प्रदान करेगी। हालांकि विभाग ने अभी तक इसके लिए 50 हजार रुपये की व्यवस्था की है, लेकिन फिलहाल इस राशि को दोगुना किए जाने की तैयारी है।

विभाग के अधिकारियों का कहना हैं कि इस योजना का लाभ उत्तराखंड के स्थायी एवं मूल निवासी उन छात्र-छात्राओं को मिलेगा। जिसने 12वीं, स्नातक एवं स्नातकोत्तर परीक्षाएं राज्य के शिक्षण संस्थाओं से पास की है। योजना के लाभ के लिए प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम आने के एक महीने के भीतर आवेदन करना होगा। इस योजना का लाभ एक बार ही लिया जा सकेगा।

पहली बार मुफ्त कोचिंग..

विभाग के संयुक्त निदेशक एएस उनियाल का कहना हैं कि विभाग की ओर से मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की पहली बार मुफ्त कोचिंग कराई जाएगी। इसके लिए उत्तराखंड सहित दिल्ली, चंडीगढ़, हैदराबाद आदि राज्यों से एमओयू किया जाएगा। छात्रों को न सिर्फ एनडीए, सीडीएस और ओटीए बल्कि आईएएस और पीसीएस आदि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी तैयार किया जाएगा। इसके साथ ही मेधावी छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए प्रारंभिक परीक्षा पास कर चुके छात्र-छात्राओं को सरकार मुख्य परीक्षा की तैयारी कराएगी।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top