उत्तराखंड

उत्तराखंड के इस जिले में आधी रात को भूकंप के झटकों से हिली धरती..

उत्तराखंड के इस जिले में आधी रात को भूकंप के झटकों से हिली धरती..

आधी रात को भीषण ठंड में घरों से बाहर निकले लोग..

 

 

 

 

 

 

 

 

प्रदेश में बार-बार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। कभी पिथौरागढ़ तो कभी चमोली में भूकंप के झटकों से धरती डोल रही है। इस बार उत्तरकाशी में भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां बुधवार तड़के 2 बजकर 19 मिनट पर भूकंप के झटकों से धरती कांपने लगी।

 

 

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: प्रदेश में बार-बार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। कभी पिथौरागढ़ तो कभी चमोली में भूकंप के झटकों से धरती डोल रही है। इस बार उत्तरकाशी में भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां बुधवार तड़के 2 बजकर 19 मिनट पर भूकंप के झटकों से धरती कांपने लगी। जिसके बाद लोग घरों से बाहर निकले। जिसके चलते पूरी रात अफरा-तफरी का माहौल बना रहा। फिलहाल भूकंप से जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है।

बीती रात नेपाल से लेकर उत्तराखंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेपाल में एक घंटे के भीतर दो बार भूकंप आया भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.1 थी। हालांकि नेपाल में आए भूकंप की तीव्रता उत्तरकाशी से काफी अधिक रही। बता दें कि दिसंबर महीने में उत्तराखंड में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। उत्तराखंड आपदा के लिहाज से बेहद संवेदनशील है। यहां काफी समय लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं।

आपको बता दे कि नेपाल के बागलुंग में एक और दो बजे (स्थानीय समय) के बीच भूकंप के झटके आए, हालांकि अभी तक जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है। नेपाल के बागलुंग में ये भूकंप के झटके ऐसे वक्त में महसूस किए गए, जब लोग गहरी नींद में सोए हुए थे। नेशनल अर्थक्वैक मॉनिटरिंग एंड रिसर्च सेंटर नेपाल के अनुसार बागलुंग जिले में महसूस किए गए झटकों की तीव्रता 4.7 और 5.3 रही। राज्य में पूर्व में आए बड़ी तीव्रता के भूकंप की बात करें तो 1999 में चमोली में आए भूकंप की तीव्रता 6.8, 1991 में उत्तरकाशी में 6.6 और 1980 में धारचूला में 6.1 तीव्रता के भूकंप आ चुके हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top