उत्तराखंड

भारतीय सेना में कैप्टन बनी उत्तराखंड की डॉ. अनुज्ञा सेंगर..

भारतीय सेना में कैप्टन बनी उत्तराखंड की डॉ. अनुज्ञा सेंगर..

उत्तराखंड: भारतीय सेना में शामिल होने का सपना देश का हर युवा जरूर देखता है। क्योंकि इस वर्दी की बात ही कुछ ऐसी है जिसे पहनकर सैनिक काफी गर्व महसूस करता है देवभूमि के युवाओं में कुछ ऐसी बात तो ज़रूर है जो इन्हें अलग बनाती है। चाहे वह किसी भी तरह करें, लेकिन देवभूमि के युवा भारतीय सेना में शामिल होकर देश सेवा करने को सबसे बड़ा फर्ज मानते हैं। इस बार भीमताल निवासी एक बेटी ने जिले का नाम रौशन किया है। डॉ. अनुज्ञा सेंगर भारतीय सेना में कैप्टन बन गई हैं।

 

नगर पंचायत भीमताल वार्ड नंबर 9 मेहरागांव में रह रही डॉक्टर अनुज्ञा सेंगर भारतीय सेना में चुनी गई हैं। उनका चयन कैप्टन के रूप में सेना के मेडिकल फोर्स (एएमसी) में हुआ है। जानकारी के अनुसार यह जिम्मेदारी से भरा पद डॉ. अनुज्ञा सेंगर इसी महीने से संभालना शुरू करेंगी। डॉ सेंगर की इस उपलब्धि से पूरा क्षेत्र खुशनुमा वातावरण में प्रवेश कर चुका है।

 

डॉ. अनुज्ञा सेंगर की अगर बात करें तो उन्होंने शुरुआती पढ़ाई तो डीपीएस बसंत कुंज से पूरी की है। इसके बाद डॉक्टर बनने के ख्याल ने उन्हें एमबीबीएस की डिग्री लेने के सपने दिखाए। एमबीबीएस की पढ़ाई डॉ. अनुज्ञा ने श्री राममूर्ति मेडिकल कॉलेज बरेली से पूरी की है। आपको बता दें कि कोर्स के फाइनल ईयर में उन्होंने द्वितीय रैंक हासिल की।

 

खुद डॉक्टर के तौर पर सक्रिय और अब सेना में कैप्टन बनी अनुज्ञा सेंगर का परिवार भी पढ़ाई लिखाई के मामले में काफी आगे है। डॉ. अनुज्ञा के के दादा भी भारतीय सेना में अधिकारी थी। वहीं उनकी माता मनीषा चौहान सेंगर दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर तो पिता रविंदर सेंगर एक कंपनी में सहायक महाप्रबंधक हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top