उत्तराखंड

केदार घाट पर अधजले शवों के हिस्सों को खा रहे हैं कुत्ते..

केदार घाट पर अधजले शवों के हिस्सों को खा रहे हैं कुत्ते..

उत्तराखंड: कोरोनाकाल के दो चरणों मे मौत का तांडव देखने को मिला। इस तांडव के बीच जहां कई शवों को जलाने के लिए श्मशान घाटों पर लम्बी लाइनें लगी रही, वहीं, कई स्थानों पर अपने ही अपनों का अंतिम संस्कार भी नहीं कर पाए। जिसके कारण एसडीआरएफ और पुलिस को शवों को जलाना पड़ा। गंगा घाटों पर हुए अंतिम संस्कारों को लेकर लोगों को उम्मीद थी कि ये पूरे विधि-विधान से होंगे, मगर इसके ठीक उलट तस्वीर उत्तरकाशी के केदार घाट से सामने आई है। जहां घाटों पर शवों को कुत्ते नोंच रहे हैं।

 

उत्तरकाशी के मुख्य मोक्ष घाट केदारघाट पर ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं, जो कि मानवता को शर्मसार कर रही हैं। केदार घाट पर अधजले शवों को कुत्ते नोंच रहे हैं। जिसकी शिकायत स्थानीय लोग नगरपालिका और जिला प्रशासन से कर चुके हैं, लेकिन उसके बाद भी इन अधजले शवों के अंगों के पूर्ण संस्कार के लिए किसी प्रकार की व्यवस्था पालिका और प्रशासन की ओर से नहीं की गई है।

 

आपको बता दें कि इस साल कोविड से मरे लोगों का अंतिम संस्कार केदार घाट पर किया गया था। जहां पर शवों का सही तरीके से अंतिम संस्कार न हो पाने के कारण अधजले शवों के अंग केदार घाट पर पड़े हैं। भागीरथी नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद कई अधजले शवों के अंग बह गए हैं। जो बह नहीं पाए उसे कुत्ते नोंच रहे हैं। नगरपालिका अध्यक्ष रमेश सेमवाल का कहना है शिकायत आने के बाद घाट पर रहने वाले एक बाबा को अंतिम संस्कार के बाद साफ/सफाई का जिम्मा सौंपा गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top