उत्तराखंड

छात्रों की उपस्थिति से ही शिक्षा की गुणवत्ता में आयेगा सुधार: मयूर

छात्रों की उपस्थिति से ही शिक्षा की गुणवत्ता में आयेगा सुधार: मयूर..

डीएम ने ली शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक..

60 प्रतिशत से कम उपस्थिति वाले विद्यालयों में माॅनीटरिंग करने के दिए निर्देश..

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जनपद में शिक्षा का स्तर बेहतर करने तथा सभी छात्र-छात्राओं को गुणवत्ता शिक्षा मुहैया कराने के लिए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में जिला कार्यालय कक्ष में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गई, जिसमें जनपद में शिक्षा का स्तर बेहतर करने और छात्र-छात्राओं को गुणवत्ता शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए सभी प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में शत प्रतिशत उपस्थिति कराने के लिए मुख्य शिक्षा अधिकारी एवं जिला शिक्षा अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि जब सभी स्कूलों में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति शत प्रतिशत होगी, तभी शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार आएगा। इसके लिए यह जरूरी है कि छात्र-छात्राओं की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिन विद्यालयों में 60 प्रतिशत से कम उपस्थिति है, ऐसे विद्यालयों में विशेष ध्यान देते हुए माॅनीटरिंग करने की आवश्यकता है।

स्कूलों में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति एवं स्वास्थ्य के संबंध में हर माह अनिवार्य रूप से अभिभावक एवं टीचर के साथ बैठक आयोजित करने को कहा। ताकि बच्चों के स्कूल में न आने का कारण भी स्पष्ट किया जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षा का स्तर बेहतर करने के लिए जिन स्कूलों में छात्र संख्या अधिक है तथा वहां एक ही टीचर कार्यरत है और ऐसे स्कूल जहां छात्र संख्या कम है तथा वहां एक से अधिक शिक्षक कार्यरत हैं।

ऐसे स्कूलों की सूची तैयार करते हुए जिन विद्यालयों में छात्र संख्या अधिक है, वहां ऐसे विद्यालयों से अध्यापक का स्थानातंरण किया जाए, जहां कम छात्र संख्या है, ताकि अधिक संख्या वाले स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था को और अधिक बेहतर किया जा सके।

मध्याहन भोजन की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि सभी स्कूलों में छात्र-छात्राओं को गुणवत्तायुक्त आहार उपलब्ध कराया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं शिथिलता न बरती जाए। उन्होंने कहा कि बच्चों को हरी सब्जी उपलब्ध कराने के लिए सभी स्कूलों में किचन गार्डन तैयार किए जाएं, ताकि सभी स्कूलों में बच्चों को हरी सब्जी उपलब्ध हो सके। इसके लिए उन्होंने बेहतर ढंग से कार्य करने के निर्देश दिए।

उन्होंने जनपद में संचालित स्मार्ट क्लास को और अधिक बेहतर ढंग से संचालित करने को कहा। कहा कि छात्र-छात्राओं के महत्वपूर्ण विषयों के कंटेक्ट तैयार करें, ताकि छात्र-छात्राएं अपनी रूचि के अनुसार विषयों का ठीक ढंग से अध्ययन कर सकें। बैठक में जिलाधिकारी ने जनपद में माध्यमिक एवं प्राथमिक स्तर पर ऐसे भवन जो जीर्ण-शीर्ण हो गए हैं तथा सुरक्षा की दृष्टि से उनका ध्वस्तीकरण किया जाना नितांत आवश्यक है।

इसके लिए जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी एवं जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि उनके अधीन ऐसे जो भी स्कूल हैं, जिनका तत्काल ध्वस्तीकरण किया जाना है। ऐसे स्कूलों की ध्वस्तीकरण की कार्यवाही तत्परता से की जाए। बैठक में जिलाधिकारी ने जिला योजना की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला योजना के तहत जो भी निमार्ण कार्य किए जा रहे हैं उन निर्माण कार्यों को समयबद्धता एवं गुणवत्ता के साथ शीर्ष प्राथमिकता से पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं शिथिलता न बरती जाए। बैठक में मुख्य शिक्षा अधिकारी यशवत सिंह चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी नागेंद्र बत्र्वाल, बीईओ जखोली मनवीर रावत, जिला सेवायोजन अधिकारी कपिल पांडे सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top