उत्तराखंड

जिला कार्यालय के सभी पटलों का डीएम ने किया औचक निरीक्षण..

जिला कार्यालय के सभी पटलों का डीएम ने किया औचक निरीक्षण..

लापरवाही बरते जाने पर कार्मिकों के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही की कही बात..

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने आपदा प्रबंधन, जिला आबकारी एवं जिला कार्यालय के सभी पटलों का औचक निरीक्षण कर पटल सहायकों द्वारा संपादित किए जा रहे कार्यों की जानकारी प्राप्त की। जिला कार्यालय का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित पटल सहायकों को निर्देश दिए कि जनता की समस्याओं का शीर्ष प्राथमिकता के साथ निराकरण करें तथा सभी कार्मिक अपने से संबंधित पंजिकाओं एवं पत्रावलियों तथा अभिलेखों का रख-रखा ठीक ढंग से रखकर दायित्वों का निर्वहन निष्ठा व कुशलता से करें। कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही बरती जाने पर संबंधित कार्मिकों के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

जिलाधिकारी ने प्रधान नाजिर को निर्देश दिए कि जिला कार्यालय में सभी पटलों की आलमारियों का ठीक प्रकार से रख-रखाव करते हुए सभी पर नंबरिंग कराते हुए तथा आलमारियों में रखी गई पत्रावलियां किस विषय से संबंधित हैं, उनका नाम व संचालित करने वाले कार्मिक का नाम भी अंकित करें। इसके साथ ही उन्होंने सभी पटल सहायकों के पटलों पर संबंधित कार्मिक की नेम प्लेट अनिवार्य रूप से लगवाने को कहा।

उन्होंने सभी पटलों में रखे गए बस्तों का उचित रख-रखाव रखने को कहा तथा जिन बस्तों पर नेम चिट नहीं लगी हैं, उन पर नेम चिट चस्पा करने के निर्देश दिए तथा सभी बस्तों को रिकाॅर्ड रूम में रखने को कहा। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जो पुरानी सामग्री व अभिलेख हैं, उनका भी बीड आउट करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करें। उन्होंने जिला कार्यालय में बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था कराने को भी कहा तथा सभी पटल सहायकों को निर्देश दिए कि कोई भी कार्मिक आलमारी एवं दीवारों पर किसी भी प्रकार का कैलेंडर, पंपलैट एवं पोस्टर चस्पा न करें। यदि किसी ने ऐसा किया तो उसके विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

आबकारी कार्यालय का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने आबकारी अधिकारी दीपाली शाह को निर्देश दिए कि जनपद में जो भी मदिरा की दुकानें संचालित हो रही हैं, उनमें सभी पर सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य रूप से लगाए जाएं तथा सभी कैमरों की निरंतर निगरानी की जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिन दुकानों में रोज सीसीटीवी कैमरे संचालित नहीं किए जा रहे हैं, उन्हें नोटिस निर्गत करने को कहा।

आपदा प्रबंधन कार्यालय का निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने आपदा प्रबंधन में संचालित किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली तथा जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार एवं संबंधित कार्मिकों को निर्देश दिए कि वह अपने दायित्वों का निर्वहन ठीक प्रकार से करें। जनपद में किसी प्रकार की कोई घटना घटित होने पर इसकी सूचना तत्काल संबंधित अधिकारी एवं कार्मिकों को उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने केदारनाथ धाम एवं यात्रा मार्ग में आपदा प्रबंधन द्वारा संचालित हो रहे सभी सीसीटीवी कैमरों पर कड़ी निगरानी रखते हुए उनका रख-रखाव ठीक प्रकार से करने को कहा।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top