उत्तराखंड

होम स्टे योजना में अब तक 24 लोगों को किया गया लाभान्वित..

होम स्टे योजना में अब तक 24 लोगों को किया गया लाभान्वित..

जिला कार्यालय कक्ष में पर्यटन विभाग से संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक..

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने जिला कार्यालय कक्ष में पर्यटन विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए जिला पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल से योजनाओं की जानकारी प्राप्त की।

जिला पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल ने जिलाधिकारी को बताया कि वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के अन्र्तगत वाहन मद में छः आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं, जिसमें एक आवेदक को ऋण वितरित किया गया है तथा चार बैकों में लंबित हैं और एक को निरस्त कर दिया गया है। गैर वाहन मद में चार आवदेन प्राप्त हुए हैं, जिनकों बैकों को प्रेषित किया गया है।

ट्रैकिंग ट्रक्शन होम स्टे योजना के अन्र्तगत दिलमी, दौड़ एवं सारी गांवों का चयन किया गया था, जिसमें 25 लक्ष्य के सापेक्ष 24 लोगों को लाभान्वित किया गया है। अतिथि गृह आवास योजना के अन्र्तगत 219 होम स्टे पंजीकृत हैं, जिसमें 31 गोल्ड, 112 सिलवर 76 ब्राउन कैटेगिरी शामिल है। जिलाधिकारी ने जिला पर्यटन अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि पर्यटन विभाग द्वारा जो भी योजनाएं संचालित की जा रही हैं, उन योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार कराते हुए अधिक से अधिक बेरोजगारों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रेरित करें,

ताकि वह योजनाओं का लाभ प्राप्त कर अपनी आर्थिकी को मजबूत कर सकें। उन्होनें यह भी कहा कि जिला योजना के अन्र्तगत जो भी कार्य किए जा रहे हैं, उन कार्यो को तत्परता के साथ पूर्ण करना सुनिश्चित करें। ताकि योजनाओें का लाभ क्षेत्रीय जनता सहित जनपद में आने वाले पर्यटको को उपलब्ध हो सके।

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top