उत्तराखंड

छात्रों को गुणवत्ता परक शिक्षा कराएं मुहैया: डीएम..

छात्रों को गुणवत्ता परक शिक्षा कराएं मुहैया: डीएम..

जिलाधिकारी ने प्राथमिक से लेकर राजकीय शिक्षक संघ के पदाधिकारियों से की बेहतर शिक्षा को लेकर चर्चा..

 

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जनपद के छात्र-छात्राओं को गुणवत्ता परक शिक्षा मुहैया करवाने एवं शिक्षकों की समस्याओं के निराकरण के लिए जनपद के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय व राजकीय शिक्षक संघ के पदाधिकारियों के साथ जिला कार्यालय में संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें शिक्षा की गुणवत्ता, बेहतर सुधार तथा शिक्षकों की समस्याओं को सुना गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि सभी स्कूलों में गुणवत्ता शिक्षा मुहैया कराना सभी शिक्षकों की नैतिक जिम्मेदारी है। सभी को अपने दायित्वों का निर्वहन कुशलता के साथ करना आवश्यक है। शिक्षक समाज का दर्पण है तथा समाज में जो भी कुरीतियां एवं कोई गलत गतिविधियां संचालित होती हैं तो उन बुराइयों को दूर करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। ग्राम स्तर पर जो भी गलत गतिविधियां संचालित होती हैं तो उन्हें तत्काल अवगत करा सकते हैं, जिससे कि उस पर आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जा सके।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि जो विद्यालय भवन जीर्ण-शीर्ण हो गए हैं एवं उनमें कक्षाएं संचालित नहीं हो पा रही हैं ऐसे विद्यालयों की तत्काल सूची मुख्य शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध करा दें, ताकि ऐसे विद्यालयों की तत्काल मरम्मत कार्य के लिये धनराशि उपलब्ध कराई जा सके। मुख्य शिक्षा अधिकारी विनोद प्रसाद सिमल्टी ने जनपद के अंतर्गत संचालित सभी विद्यालयों, विद्यालयों में अध्यनरत छात्र संख्या व अध्यापकों की जानकारी रखी।

इसके साथ ही उन्होंने विद्यालय स्तर पर आयोजित खेल, विज्ञान प्रतियोगिताओं सहित आगामी बोर्ड परीक्षा को लेकर की जा रही तैयारियों की रूपरेखा के बारे में विस्तार से जानकारी दी। संवाद कार्यक्रम में राजकीय शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अध्यक्ष नरेश भट्ट ने कोटीकरण विसंगतियां दूर करने, प्राथमिक शिक्षक संघ द्वारा अधिकांश विद्यालयों में एकल अध्यापक व अध्यापक विहीन विद्यालयों की समस्याओं तथा वेतन विसंगतियों के निरस्तारण करने के संबंध में अवगत कराया।

माध्यमिक शिक्षा संघ के अध्यक्ष सुखदेव रावत ने अशासकीय विद्यालयों में भी शासकीय विद्यालयों की भांति मिलने वाली सभी सुविधाओं को उपलब्ध कराने की मांग की। संवाद कार्यक्रम में शिशुपाल पंवार, ललिता रौतेला, उमेश चंद्र भट्ट, टीकाराम जगलोकी, सतेंद्र नौटियाल, वंशीधर गौड़, कीरत नेगी, विमला राणा सहित अन्य मौजूद थे।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top