उत्तराखंड

पुलिस महानिदेशक ने किया केदारनाथ यात्रा पड़ावों का भ्रमण..

पुलिस महानिदेशक ने किया केदारनाथ यात्रा पड़ावों का भ्रमण..

पुलिस महानिदेशक ने किया केदारनाथ यात्रा पड़ावों का भ्रमण..

यात्रा में बेहतर कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को किया सम्मानित..

तीर्थयात्रियों से किया संवाद, व्यवस्थाओं का लिया जायजा..

 

रुद्रप्रयाग:  पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने केदारनाथ, गौरीकुंड और सोनप्रयाग का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने यात्रा में बेहतर कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया। उन्होंने तीर्थयात्रियों से संवाद भी किया और यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

सोमवार को डीजीपी अशोक कुमार ने केदारनाथ धाम पहुंचकर यहां व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। मंदिर दर्शन के लिए कतार में लगे तीर्थयात्रियों से संवाद स्थापित किया। केदारनाथ मन्दिर के बाहर एवं अन्दर की सुरक्षा व्यवस्थाओं के साथ ही भीड़ नियंत्रण के लिए बनाए गए पुलिस प्रबंधन का भी जायजा लिया।

केदारनाथ धाम में स्थानीय पंडा समाज के प्रतिनिधियों एवं पुरोहितों से भी डीजीपी ने वार्ता की। उन्होंने केदारनाथ धाम में उपलब्ध पुलिस, पीएसी, एसडीआरएफ सहित समस्त पुलिस बल का सम्मेलन लिया। वहां पर नियुक्त कार्मिकों की समस्यायें पूछी।

विषम परिस्थितियों में ड्यूटी कर रहे सभी जवानों का हौसला बढ़ाया। साथ ही यात्रा में सराहनीय कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को प्रशस्ति पत्र एवं नगद पारितोषिक देकर सम्मानित किया। उन्होंने धाम में नियुक्त पुलिस बल को ब्रीफ किया और कहा कि यहां आने वाले श्रद्धालुओं के साथ मधुर एवं सौम्य व्यवहार रखें। यहां पर आने वाला हर श्रद्धालु अतिथि के समान है। हमें अतिथि देवो भवः की भावना के साथ यात्रियों की सुरक्षा एवं सहयोग करना है।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने बताया कि चारधाम यात्रा पर आए श्रद्धालुओं की मदद के लिए पुलिस मिशन अपनत्व अभियान चला रही है। इसमें जनपद पुलिस कार्मिकों द्वारा बिछड़े हुए श्रद्धालुओं को उनके परिजनों से मिलवाने, बुजुर्ग, बीमार व असहाय श्रद्धालुओं को सहारा देकर मंदिर दर्शन कराने, श्रद्धालुओं के खोये हुए सामान को ढूंढकर आवश्यक अनाउंसमेंट कर उन तक पहुंचाने, श्रद्धालुओं के हित में यात्रा की परिस्थितियों के अनुरूप लिए गए निर्णयों के साथ ही यहां मौसम आदि की जानकारी पीए सिस्टम से यात्रियों तक पहुंचा रही है।

इसके बाद पुलिस महानिदेशक ने केदारनाथ धाम से हैलीपैड तक के यात्रा मार्ग एवं सुरक्षा व्यवस्थाओं की जानकारी ली। साथ ही सोनप्रयाग में कोतवाली सोनप्रयाग परिसर में सोनप्रयाग में नियुक्त पुलिस बल का सम्मेलन लेकर ब्रीफ किया गया। यहां यात्राकाल में सराहनीय कार्य करने वाले पांच पुलिस, पीएसी व होमगार्ड कार्मिकों को प्रशस्ति पत्र एवं नगद पारितोषित से सम्मानित किया गया।

गौरीकुण्ड पहुंचकर यात्रियों की सुरक्षा के दृष्टिगत बनाए गए बैरियर, घोड़ा पड़ाव का निरीक्षण कर यात्रियों के आवागमन को नियंत्रित ढंग से संचालित किए जाने के निर्देश दिए। गौरीकुंड में भी सराहनीय कार्य करने वाले पांच पुलिस एवं पीएसी कार्मिकों को प्रशस्ति पत्र एवं नगद पारितोषिक से सम्मानित किया गया।

इस मौके पर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित, एसपी आयुष अग्रवाल, वरिष्ठ उपनिरीक्षक बलदीप कुमार, उपनिरीक्षक बलवीर सिंह डोबाल, उपनिरीक्षक सूरज कंडारी, सहायक उपनिरीक्षक पुलिस दूरसंचार सुनील, मुख्य आरक्षी मनोज रावत, आरक्षी शंकेश शुक्ला, अर्जुन सिंह, कुलदीप सिंह, पुखराज, आरक्षी पीएसी उदित राही, सुमित मलिक, रविन्द्र नाथ, प्रदीप राणा, राजेन्द्र सिंह, कुलदीप सिंह महिला आरक्षी नीमा, वन्दना, सुमन, मेघना, चन्द्रा, होमगार्ड धन लाल सहित अन्य मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top