उत्तराखंड

देहरादून को मिला तीसरे चरण का बेस्ट स्मार्ट सिटी अवॉर्ड..

देहरादून को मिला तीसरे चरण का बेस्ट स्मार्ट सिटी अवॉर्ड..

उत्तराखंड: देहरादून स्मार्ट सिटी को भारत सरकार की ओर से वर्ष 2020 के लिए बेस्ट स्मार्ट सिटी अवॉर्ड के लिए चुना गया है। इसके साथ ही दून को वाटर प्रोजेक्ट अवॉर्ड भी मिलेगा। केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की ओर से पिछले वर्ष सभी 100 स्मार्ट सिटी से इसको लेकर आवेदन मांगे गए थे, जिसके आधार पर दून का चयन किया गया है। शुक्रवार को भारत सरकार की अमृत योजना, स्मार्ट सिटी मिशन और प्रधानमंत्री आवास योजना की छठवीं सालगिरह पर आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने ऑनलाइन इवेंट का आयोजन किया। जिसमें देहरादून समेत देश के सभी 100 स्मार्ट शहरों ने हिस्सा लिया।

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी, सचिव दुर्गाशंकर मिश्र, जेएस एंड एमडी स्मार्ट सिटी मिशन कुणाल कुमार ने विजेता शहरों को सम्मानित किया। कार्यक्रम में इंडिया स्मार्ट सिटी अवॉर्ड कॉन्टेस्ट 2020 का परिणाम भी घोषित किया गया, जिसमें देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड को तीसरे चरण में बेस्ट स्मार्ट सिटी का अवॉर्ड और वाटर प्रोजेक्ट अवॉर्ड दिया गया।

 

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के सीईओ डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव का कहना हैं कि सभी स्मार्ट सिटी अपनी परियोजनाओं पर किस तरह काम कर रहे हैं, इसके आधार पर बेस्ट स्मार्ट सिटी का चयन किया गया है। देहरादून स्मार्ट सिटी को विकास परियोजनाओं पर सबसे तेजी से काम करने के लिए यह पुरस्कार दिया गया। वहीं, पेयजल की उपलब्धता और घरों तक साफ पानी मुहैया कराने के कार्य पर भी केंद्र सरकार ने मुहर लगाई है।

 

इसके साथ ही पेयजल संबंधित परियोजनाओं में पेयजल स्काडा, पेयजल संवर्धन, वाटर एटीएम, स्मार्ट वाटर मीटर परियोजना पर काम किया जा रहा है। उनका कहना हैं कि इस पुरस्कार से पूरी टीम को प्रोत्साहन मिला है। पूरी टीम नए जोश और उत्साह के साथ जल्द से जल्द परियोजना के काम को पूरा करने की दिशा में प्रयास करेगी। ताकि, लोगों को इसका फायदा मिल सके।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top