देश/ विदेश

इस गांव में साल के तीन महीने रहता है अंधेरा, रोशनी के लिए बना दिया अपना सूर्य..

2006 में 100000 यूरो की मदद से स्टील के शीट का किया निर्माण..

इटली के लोगों ने रोशनी पाने के लिए बनाया अपना आर्टिफिशियल सूरज..

 

 

देश-विदेश: इस धरती पर कई अजब गजब जगह हैं। ऐसी जगहें जिसके बारे में लोगों को काई जानकारी ही नहीं है। इटली में एक गांव है जहां तीन महीने सूर्य की रोशनी नहीं पहुंचती। एक ऐसा गांव जहां सूर्य की रोशनी नहीं आती। लेकिन कहते हैं ना आवश्यकता ही अविष्कार की जननी है। इस गांव के लोगों ने भी ऐसा ही कुछ कर दिखाया है। लोगों ने रोशनी पाने के लिए अपना आर्टिफिशियल सूरज बना लिया।

 

आपको बता दे कि इटली के इस गांव का नाम विगनेला है जो उत्तरी इलाके में है। ये गांव चारों तरफ पहाड़ों और घाटियों से घिरा हुआ है। इसी वजह से खासतौर पर ठंड के महीने नंबर से लेकर फरवरी तक यहां अंधेरा छाया रहता है क्योंकि सूर्य कि किरणें इस गांव तक पहुंचती ही नहीं हैं। लंबे समय तक सूर्य की रोशनी नहीं मिल पाने की वजह से इस गांव में बीमारियां फैलने लगती थी। लोग रोशनी नहीं मिल पाने की वजह से नकारात्मक मानसिकता, नींद की कमी, मूड खराब रहने जैसी समस्याओं से जूझते थे और अपराध भी बढ़ जाता था।

 

ऐसे में इस गांव के लोगों ने ठंड के मौसम में रोशनी के लिए जो व्यवस्था की उसे जानकर आप भी चौंक जायेंगे। जानकारी के अनुसार इस गांव के लोगों ने रोशनी पाने के लिए साल 2006 में 100000 यूरो की मदद से 8 मीटर लंबा और 5 मीटर चौड़ा स्टील के शीट का निर्माण किया जिस पर सूर्य की रोशनी पड़ते ही पूरे गांव में उजाला आ जाता है। इस तकनीक को एक वैज्ञानिक ने समझाते हुए कहा कि स्टील शीट पर लगा दर्पण दिन में छह घंटे सूर्य के प्रकाश को प्रतिबिंबित करता है जिससे गांव वालों को अंधेरे से मुक्ति मिल जाती है।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top