उत्तराखंड

बद्रीनाथ धाम को लेकर बड़ी खबर,बद्रीनाथ मंदिर में आई दरार, सर्वे के दौरान पता चली बात

बद्रीनाथ धाम को लेकर बड़ी खबर,बद्रीनाथ मंदिर में आई दरार, सर्वे के दौरान पता चली बात..

 

 

 

 

 

 

 

केदारनाथ की भांति बद्रीनाथ धाम को उसके दिव्य एवं भव्य स्वरूप में निखारने के लिए मंदिर की सुरक्षा पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाएगा। धाम की महायोजना तैयार करने के दौरान मंदिर के दाहिनी ओर की दीवार पर हल्की दरार दिखी है।

 

उत्तराखंड: विश्व प्रसिद्ध बद्रीनाथ धाम को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा हैं कि बद्रीनाथ धाम मंदिर की दाहिनी ओर एक हल्की दरार दिखी है। आपको बता दे कि केदारनाथ की भांति बद्रीनाथ धाम को उसके दिव्य एवं भव्य स्वरूप में निखारने के लिए मंदिर की सुरक्षा पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाएगा। धाम की महायोजना तैयार करने के दौरान मंदिर के दाहिनी ओर की दीवार पर हल्की दरार दिखी है। पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर का कहना हैं कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआईASI) इसका उपचार करेगा।

इसके लिए एएसआई ने 5 करोड़ का आगणन तैयार किया है। उनका कहना हैं कि मंदिर के पीछे स्थित ग्लेशियर से सुरक्षा के लिए दीवार का निर्माण कराया जाएगा। बद्रीनाथ धाम को भव्य स्वरूप में निखारने के लिए निर्माण कार्य हो रहे हैं। मंदिर के पीछे ग्लेशियर के लिए भी सुरक्षा दीवार बनेगी। जावलकर का कहना हैं कि धाम की महायोजना में मंदिर को सुरक्षित करने पर विशेष जोर दिया गया है। मंदिर के दाहिनी की ओर की दीवार में हल्की दरार नजर आने पर इसके उपचार के संबंध में एएसआई से अनुरोध किया गया। मानसून के बाद वह उपचारात्मक कार्य शुरू करेगा।

उन्होंने कहा कि मंदिर के ठीक पीछे ग्लेशियर है। इससे मंदिर की सुरक्षा के मद्देनजर उपचारात्मक कार्यो के बारे में सुझाव लेने के लिए केंद्र सरकार की संस्था डीजीआई को कंसल्टेंट का जिम्मा सौंपा गया है। संस्था ने सुझाव दिया है कि ग्लेशियर से सुरक्षा के लिए दीवार का निर्माण कराना आवश्यक है। यह दीवार किस तरह से बनेगी, जल्द ही इसका डिजाइन तैयार कराकर कार्य शुरू कराया जाएगा।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top