देश/ विदेश

वर्क फ्राॅम होम से बढ़ रहा पति-पत्नी के बीच कलह, तलाक तक पहुंच रहा मामला..

वर्क फ्राॅम होम से बढ़ रहा पति-पत्नी के बीच कलह, तलाक तक पहुंच रहा मामला..

देश-विदेश: कोरोना काल में लोगों का काम करने का तरीका बदल गया है। देश और दुनिया में घरों से काम करने का प्रचलन बढ़ गया है। काम के साथ-साथ लोग परिवार के साथ भी सुखद समय बीता रहे हैं। लेकिन इसका एक दूसरा पहलू भी निकलकर सामने आ रहा है। घर से काम करने के दौरान पति-पत्नी के बीच अक्सर विवाद भी बढ़ रहे हैं।  इतना ही नहीं पति -पत्नी के बीच विवाद इतना बढ़ाता जा रहा है कि मामला कोर्ट तक पहुंच रहा है। आपको बता दे कि भोपाल की फैमिली कोर्ट में अभी तक 13 ऐसे मामले सामने आ चुके हैं। फैमिली कोर्ट की काउंसलर का कहना हैं कि पति के वर्क फ्रॉम होम के कारण महिलाओं को मारपीट का सामना करना पड़ा।

 

जिसके कारण महिलाओं ने तलाक का प्रकरण लगाया है। ऐसे एक दर्जन से ज्यादा मामलों की फैमिली कोर्ट में काउंसलिंग चल रही है। कुछ मामलों में घर से काम कर रही महिलाओं को पति काम छोड़कर घर देखने के लिए दबाव बना रहे हैं। तो वहीं पति का आरोप है काम के दौरान पत्नी इतना विवाद खड़ा करती है जिससे वे परेशान हो जाते हैं और लड़ाई शुरू हो जाती है।

 

फैमिली कोर्ट की काउंसलर्स ने कहा कि कोर्ट में ऐसे प्रकरण पहुंचे हैं, जिससे वर्क फ्रॉम होम के दौरान पति और पत्नी के बीच विवाद हुआ और मामला तलाक तक आ पहुंचा है। उन्होंने कहा कि वर्क फ्रॉम होम के कारण दोनों को ही दोहरी जिम्मेदारी निभानी पड़ रही है। इस दौरान पति घर पर काम कर रही महिलाओं को काम छोड़ने के लिए दबाव बना रहे हैं, जबकि महिलाएं दोनों जिम्मेदारी निभा रही हैं। उसके बाद भी उन्हें ससुराल वालो और पति के द्वारा की जा रही घरेलू हिंसा का शिकार होना पड़ रहा है। कोर्ट भी यह मान रहा है कि यह वर्तमान परिस्थितियों की वजह से उपजा हुआ विवाद है जिसे काउंसलिंग से दूर किया जा सकता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top