उत्तराखंड

गढ़वाल आयुक्त ने केदारनाथ में शून्य प्रगति पर अधिशासी अभियंता का वेतन रोका

रूद्रप्रयाग। जिला कार्यालय सभागार में आयुक्त, गढवाल मण्डल, दिलीप जावलकर की अध्यक्षता में केदारनाथ में गतिमान पुनर्निर्माण कार्याें की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर आयुक्त ने डीडीएमए द्वारा कार्य में शून्य प्रगति व कार्यों की समय से डीपीआर न बनाए जाने पर कडी फटकार लगाते हुए अधिशासी अभियंता का वेतन न आहरित करने के साथ ही कार्य में लापरवाही करने पर दो अभियंता को शीघ्र प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिए। अधिशासी अभियंता 05 जनवरी को जनपद से कार्यमुक्त होगें। इस संबंध में अधि0अभि0 के स्थान पर अधिकारी तैनात हो जाने के बाद ही रिलीव करने के निर्देश दिए।

आयुक्त द्वारा केदारनाथ से गरुडचट्टी, केदारनाथ से एपरौच मार्ग तक 50 फीट चैडीकरण किए जाने वाले आदि कार्य का अभी तक टेण्डर अपलोड न किए जाने, रामबाड़ा से केदारनाथ तक वैकल्पिक मार्ग का जियोलाॅजिकल सर्वे न कराने, अधिशासी अभियंता द्वारा 15दिसम्बर (कार्यभार ग्रहण) की तिथि से 30 दिसम्बर तक कोई कार्य न किए जाने, बजट होने के बावजूद केदारनाथ में हो रहे कार्यों का भुगतान न करने पर डीडीएमए को कार्यशैली ठीक कर कार्य करने के साथ ही गुणवत्ता परक कार्य करने के निर्देश दिए। आयुक्त ने केदारनाथ में किए जा रहे कार्यों के शासनादेश की तिथि से आजतक किए गए कार्यों की जानकारी माँगने पर विभाग द्वारा अनुपालन में कोई कार्य नहीं किया गया। कार्य न करने पर विभागीय नियम प्रक्रिया बताने पर आयुक्त ने विभाग से नियम की जानकारी पूछी जिस संबंध में डीडीएमए द्वारा कोई सटी जवाब नहीं दिया गया। सिचाई विभाग को अगस्त्यमुनि से सोनप्रयाग कार्यालय शिफ्ट करने के निर्देश दिए जिससे कार्य में तेजी आए।

बैठक लेते हुए आयुक्त ने जिलाधिकारी को विभागों से प्रतिदिन की कार्य प्रगति के साथ ही वित्तीय प्रगति की रिपोर्ट फोटो सहित लेने के निर्देश दिए। सिंचाई विभाग द्वारा कार्य के लिए मशीन की माँग पर जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि जिन उपकरण की आवश्यकता है उन्हें उपलब्ध करा दिया जाए तत्पश्चात देखा जाएगा कि कितना कार्य गया। इस अवसर पर एसीएमओ को रोस्टर के आधार पर फार्मासिस्ट की तैनाती केदारनाथ में करने के निर्देश दिए।

बैठक में जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि उरेडा विभाग के 100 व 200 किलोवाॅट का सोलर प्लाट का कार्य पूर्ण हो चुका है व दोनो कार्यरत है। बर्फ के कारण वर्तमान में बिजली उत्पादित नहीं हो रही है। विद्युत विभाग द्वारा खुदाई का कार्य किया जा रहा है व रामबाडा तक यात्रा से पूर्व टावर लाईन स्थापित कर दी जाएगी। इससे पूर्व आयुक्त द्वारा बस अड्डे पर निर्माणाधीन पार्किग का निरीक्षण किया गया। इस संबंध में जिलाधिकारी ने बताया कि नई पार्किग में 56 बसों के लिए व्यवस्था रहेगी।इस अवसर पर पुलिस अधीक्षम पीएन मीना, मुख्य विकास अधिकारी डीआर जोशी, प्रभारी अधिकारी देवानंद, एसडीएम सदर मुक्ता मिश्र, अधीक्षण अभियंता लोनिवि मुकेश सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top