उत्तराखंड

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने बद्रीनाथ राजमार्ग पर की छापेमारी..

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने बद्रीनाथ राजमार्ग पर की छापेमारी..

उत्तराखंड: जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर चमोली से कर्णप्रयाग तक ताबड़तोड छापेमारी करते हुए ऑलवेदर सड़क निर्माण कार्यो और कालेश्वर में रेलवे कार्यो का औचक स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान सोनला में एनएच का रेडीमिक्स प्लांट तथा कालेश्वर में रेलवे के दो रेडीमिक्स प्लांट में भारी अनियमितताएं एवं मानकों के अनुरूप संचालन नही पाए जाने पर प्लांट को मौके पर ही सीज किया गया।

सोनला के निकट संचालित रेडीमिक्स कंक्रीट प्लांट (आरएमसी) के निरीक्षण के दौरान पीसीबी की अनुमति न मिलने, प्लांट के चारों ओर वाउंड्री वाल, सीसीटीवी कैमरा, ग्रीन वेल्ट एवं पानी का छिड़काव न पाए जाने पर डीएम ने आरएमसी प्लांट को मौके पर ही सीज करवाया। रेलवे द्वारा जिलासू एवं कालेश्वर में बिना अनुमति के दो रेडीमिक्स प्लांट (बैचिंग प्लांट) संचालित करते हुए खनन मैटिरियल का उपयोग करने पर जिलाधिकारी ने दोनों प्लांटों को भी मौके पर ही सीज कराया।

 

 

खनन अधिकारी ने बताया कि रेलवे ने अभी तक इसकी कोई राॅयल्टी भी जमा नही है। जिस पर जिलाधिकारी ने खनन अधिकारी को उपयोग किए गए मैटिरियल की माप करते हुए जुर्माना वसूलने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने चमोली, कुहेड, बाजपुर, मैठाणा, नंदप्रयाग, सोनला, कालेश्वर आदि स्थलों पर ऑलवेदर सड़क निर्माण कार्यो का स्थलीय निरीक्षण किया।

चमोली चाढे पर वाहनों की आवाजाही के लिए खतरनाक बने सड़क को ठीक करने के लिए जिलाधिकारी ने एनएच को अगले दो दिनों में डीबीएम कराने एवं सुरक्षा के लिए क्रैशबैरियर व पैराफीट लगाने के निर्देश दिए। नंदप्रयाग में सड़क कटिंग मलवे से नगर पंचायत एवं व्यक्तिगत लोगों की परिसंपत्तियों के नुकसान का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने क्षतिग्रस्त सड़क, रास्ते, पार्क आदि परिसंपत्तियों का पुर्ननिर्माण करते हुए 20 दिसंबर तक मुआवजा वितरण सुनिश्चित करने को कहा।

 

 

जिलाधिकारी ने चेतावनी दी की अगर लोगों के घरों, खेतों से तुरंत मलवा नही हटाया गया तो एनएच की सभी मशीने जब्त करते हुए कार्यो पर रोक लगाई जाएगी। वही लंगासू के निकट वैडाणू में एनएच पर बने कलवट के पानी से बरसात के दौरान क्षतिग्रस्त हुए लोगों के खेतों का शीघ्र मुआवजा देने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने एनएचआईडीसीएल के अधिकारियों को जिले में सभी डम्पिंग जोन एवं उसकी क्षमता की पूरी रिपोर्ट भी तलब की है। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि जो भी कमियां आज के निरीक्षण में सामने आई है उसको दूर करने के बाद ही एनएच को आगे कार्य करने की अनुमति पर विचार किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top