उत्तराखंड

सीएम धामी ने इन कर्मियों को दी बड़ी सौगात, मिलेगा ये विशेष भत्ता..

सीएम धामी ने इन कर्मियों को दी बड़ी सौगात, मिलेगा ये विशेष भत्ता..

 

 

 

उत्तराखंड: धामी सरकार ने कर्मियों को बड़ी सौगात दी है। सीएम पुष्कर सिंह धामी की एक और घोषणा धरातल पर उतर गई है। बताया जा रहा है कि अब एसडीआरएफ का प्रोत्साहन भत्ता दिया जाएगा। शासन ने इससे जुड़ा आदेश जारी कर दिया है। जिससे अब एसडीआरएफ में रेस्क्यू कार्यों से जुड़े अफसर और कर्मचारियों को इसका सीधा लाभ मिल पाएगा।

आपको बता दे कि राज्य आपदा प्रतिवादन बल (SDRF) द्वारा 11000 फीट से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सम्पादित किये जाने वाले Rescue operations के लिए actual days of operation के आधार पर राजपत्रित अधिकारी हेतु रू0 1500/- प्रतिदिन तथा अराजपत्रित अधिकारियों/कर्मचारियों हेतु रू0 1000 / – प्रतिदिन प्रोत्साहन राशि प्रदान किये जाने की राज्यपाल ने मंजूरी दे दी है। उक्त प्रयोजन हेतु आने वाले व्यय भार का वहन एस०डी०आर०एफ० द्वारा सुसंगत मद से किया जायेगा।

विश्व बैंक पोषित परियोजना के तहत जौलीग्रांट में एयरपोर्ट के पास 144 करोड़ रुपये की लागत से एसडीआरएफ का मुख्यालय और ट्रेनिंग सेंटर बनाया गया है। प्रथम चरण में तीन मंजिला एडमिन ब्लॉक में रिसेप्शन, कार्यालय, प्रशिक्षण ब्लॉक और पुस्तकालय, तीन मंजिला ट्रेनिंग ब्लॉक, डेमो रूम, कोर्स कॉडिनेटर, कंप्यूटर लैब, लेक्चर रूम, लाइब्रेरी की सुविधा है। इलेक्ट्रॉनिक चार्जिंग स्टेशन, गैराज और एक दर्जन से अधिक गाड़ियों के पार्किंग की व्यवस्था है। पुलिस और उनके परिजनों के लिए कैंटीन की सुविधा, फायर फाइटिंग सिस्टम, सोलर सिस्टम, फेंसिंग, वॉच टॉवर और आवासीय कॉलोनी है।

पेट्रोल पंप भी है जो आम लोगों के लिए भी उपयोगी होगा। सीएम की तरफ से इसको लेकर घोषणा की गई थी और अब उसके अनुपालन में शासन ने आदेश जारी कर दिया है। स्टेट डिजास्टर रिलीफ फोर्स की तरफ से समय-समय पर कई रेस्क्यू ऑपरेशन चलाए जाते रहे है। इसमें हाई एल्टीट्यूड पर भी ऑपरेशन को अंजाम दिया जाता है। इस दौरान एसडीआरएफ की टीम को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लिहाजा सरकार ने इन स्थितियों को देखते हुए विशेष भत्ता देने का फैसला लिया है।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top