देश/ विदेश

सात बच्चे पैदा कर इस दंपत्ति पर लगा एक करोड़ रुपये का जुर्माना..

सात बच्चे पैदा कर इस दंपत्ति पर लगा एक करोड़ रुपये का जुर्माना..

देश-विदेश: चीन में रहने वाले एक दंपत्ति को सात बच्चे पैदा करने पर भारी भरकम रकम चुकानी पड़ी है। रिपोर्ट के अनुसार, दंपत्ति को सात बच्चे पैदा करने की वजह से 1 लाख 55 हजार डॉलर्स यानी 1 करोड़ से अधिक की राशि सोशल सपोर्ट फीस के तौर पर देनी पड़ी।

महिला उद्योगपति ज्हांग रोंगरोंग के बच्चों में पांच लड़के और दो लड़कियां हैं। चीन की दो बच्चों वाली नीति का उल्लंघन करने की वजह से इन्होंने सरकार को सोशल सपोर्ट फीस दी है। यदि वे ऐसा नहीं करते तो उनके बाकी पांच बच्चों को सरकारी पहचान से जुड़े दस्तावेज नहीं दिए जाने थे।

ज्हांग का कहना हैं कि वे कई बच्चे चाहती थीं क्योंकि उन्हें अकेलेपन से बहुत परेशानी होती है और वे कभी अकेले नहीं रहना चाहतीं। ज्हांग ने कहा कि जब मेरे पति अपनी बिजनेस ट्रिप के सिलसिले से बाहर होते हैं तो मुझे काफी परेशानी होती थी, और मेरे बड़े बच्चे पढ़ाई के लिए दूसरे शहरों में जा चुके हैं। ऐसे में छोटे बच्चे ही मेरे साथ रहते हैं। उन्होंने कहा कि सात बच्चों के बाद अब वे और कोई संतान नहीं करने वाले हैं। ज्हांग का स्किनकेयर, जूलरी और कपड़ों का बिजनेस है और उनकी कंपनियां दक्षिण-पूर्वी चीन में स्थित हैं।

 

ज्हांग ने आगे कहा कि हमने इन बच्चों की प्लानिंग करने से पहले यह सुनिश्चित किया था कि हम आर्थिक तौर पर संपन्न रहें ताकि उन्हें आर्थिक सुरक्षा दे पाएं। आपको बता दें कि चीन ने 1979 में एक बच्चे की नीति शुरू की थी। लेकिन 36 साल बाद साल 2015 में उसने इस नीति को खत्म करके दो बच्चों की नीति को लागू कर दिया था।

 

गौरतलब है कि एक बच्चे की नीति के कारण चीन में जन्म दर घट रही थी, और साल 2019 में हजारों लोगों पर केवल 10 जन्मदर रह गई थी जो 70 सालों में सबसे कम है। कई विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि चीन में घटती जन्मदर और बूढ़े लोगों की जनसंख्या जनसांख्यिकीय तौर पर काफी खतरनाक साबित हो सकती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top