उत्तराखंड

शरीर में कृमि होने से शारीरिक विकास होता है बाधित: डाॅ मार्तोलिया..

शरीर में कृमि होने से शारीरिक विकास होता है बाधित: डाॅ मार्तोलिया

सेहतमंद भविष्य के लिए कृमि मुक्ति पर दिया जोर..

दवा खाने से छूटे बच्चों को 17 अक्टूबर को मॉप-अप डे पर खिलाई जाएगी कृमि नाशक दवा..

स्वास्थ्य के प्रति सजग व समझदारी पूर्ण रवैया अपनाने को किया प्रोत्साहित..

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ एचसीएस मार्तोलिया ने नालंदा पब्लिक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में एक बालिका को कृमि नाशक दवा एल्बेंडाजोल खिलवाकर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस (एनडीडी) का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने बच्चों से स्वास्थ्य के प्रति सजग व समझदारी भरा रवैया अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ एचसीएस मार्तोलिया ने कहा कि बच्चों के विकास के लिए जरूरी है कि वे स्वस्थ रहें। कहा कि शरीर में कृमि होने से बच्चों में शारीरिक व बौद्धिक विकास बाधित होता है। इस समस्या के समाधान के मद्देनजर कृमि मुक्ति कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनपद के सेहतमंद भविष्य के लिए बच्चों को कृमि से मुक्ति दिलाना जरूरी है। लिहाजा स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ शिक्षकों और अभिभावकों को 01 से 19 वर्ष तक के बच्चों को एल्बेंडाजोल दवा खिलवाने के लिए भरसक प्रयास करने होंगे।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से संचालित अभियान के अंतर्गत जनपद के 1627 सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त एवं निजी विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों, महाविद्यालय व तकनीक शिक्षण संस्थाओं में लक्षित आयु वर्ग के लिए पंजीकृत कुल 64332 बच्चों को एल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जाएगी। कहा कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस को किसी कारण दवा खाने से छूटे बच्चों को 17 अक्टूबर मॉप-अप डे पर कृमि नाशक दवा खिलवाई जाएगी।

 

काउंसलर आरकेएसके विपिन सेमवाल ने कृमि संक्रमण के दुष्प्रभाव व कृमि संक्रमण से बचने के उपायों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत 01-19 आयु वर्ग के अपंजीकृत बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्रों में दवा खिलाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य डीएस बड़थ्वाल, दिनेश आर्य, अजय सिह नेगी, डीपीएम हिमांशु नौडियाल, प्रेमलता बड़थ्वाल, चंद्रा बुटोला, सुमन जुगराण, हेमलता गैरोला आदि मौजूद रहे।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top