देश/ विदेश

दिल्ली-महाराष्ट्र में सबसे बुरा हाल ओमिक्रॉन के मामले..

ओमिक्रॉन

दिल्ली-महाराष्ट्र में सबसे बुरा हाल ओमिक्रॉन के मामले..

भारत में 1000 के करीब पहुंचे..

देश-विदेश: भारत ने पिछले 24 घंटों में 13,154 नए कोविड -19 मामले दर्ज किए हैं। वहीं, नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की बात करें तो दिल्ली में 263 और महाराष्ट्र में 252 मामलों के साथ इसकी संख्या बढ़कर 1000 के करीब पहुंच गई है।

आपको यह भी बता दें कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में कुल 82,402 एक्टिव केस हैं।

आपको बता दें कि भारत में एक दिन में कोविड-19 के 13,154 नए मामले सामने आने के बाद, देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,48,22,040 हो गई। वहीं, 268 और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,80,860 हो गई है। वहीं, अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण के नए स्वरूप ‘ओमीक्रॉन’ के 961 मामले सामने आ चुके हैं, ये मामले 22 राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में सामने आए हैं।

कल के आंकड़ों पर गौर करें तो दिल्ली में 71 हजार से ज्यादा जांच के बावजूद संक्रमण दर 1.29 फीसदी तक पहुंच गई है, यह एक दिन पहले ही 0.68 फीसदी थी। यानी लगभग दोगुना उछाल संक्रमण दर में भी आया है।

सात महीनों में पहली बार करीब एक हजार संक्रमित मिलने से सक्रिय मरीजों की संख्या भी दो हजार का आंकड़ा पार कर 2191 तक पहुंच गई जबकि महज चार दिन पहले यह एक हजार से कम थी।

दिल्ली में 38 फीसदी नमूनों में ओमिक्रॉन..

दिल्ली में ओमीक्रोन तेजी से फैल रहा है, 21 से 28 दिसंबर के बीच हुई जीनोम सीक्वेंसिंग जांच में 38 फीसदी लोगों में ओमीक्रोन पाया गया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि अभी तक जितने भी मामले आए हैं उनमें बाहर से आने वालों में ओमीक्रोन ज्यादा पाया गया है और उनके संपर्क में आने वाले लोग संक्रमित हुए हैं।

महाराष्ट्र में रोज पांच गुना बढ़ोतरी..

 

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा, सक्रिय मरीजो की संख्या रोज पांच गुना बढ़ रही है। मुंबई में संक्रमण दर 4.1 प्रतिशत पर जा पहुंचा है। अगर ये पांच प्रतिशत के ऊपर गया तो सख्त पाबंदियां लगाना हमारी मजबूरी हो जाएगी।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top