उत्तराखंड

इंडियन आर्मी में अग्निवीरों की निकली बंपर भर्ती..

इंडियन आर्मी में अग्निवीरों की निकली बंपर भर्ती..

 

 

 

 

 

भारतीय सेना में उत्तराखंड समेत देशभर में अग्निवीरों की बंपर भर्ती निकली है। जो युवा 8वीं और 10वीं पास हैं। वो फौज में भर्ती होने का अपना सपना साकार कर सकते हैं। सेना में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को तीन चरणों से होकर गुजरना पड़ेगा।

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: भारतीय सेना में उत्तराखंड समेत देशभर में अग्निवीरों की बंपर भर्ती निकली है। जो युवा 8वीं और 10वीं पास हैं। वो फौज में भर्ती होने का अपना सपना साकार कर सकते हैं। सेना में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को तीन चरणों से होकर गुजरना पड़ेगा। भर्ती का प्रोसेस क्या है, ये जानने के लिए राज्य समीक्षा के साथ बने रहें। भारतीय सेना द्वारा भर्ती रैली का आयोजन आगरा, आइजोल, अल्मोड़ा, अमेठी, बरेली, बैरकपुर, बेहरमपुर, कटक, गोपालपुर, हमीरपुर और अन्य स्थानों सहित कई स्थानों पर किया जाएगा।

16 फरवरी से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है, लास्ट डेट 15 मार्च है। ऑनलाइन परीक्षा 17 अप्रैल 2023 को आयोजित होगी। जो भी युवा 8वीं और 10वीं पास हैं, वो भर्ती रैली में हिस्सा ले सकते हैं। अग्निवीर जनरल ड्यूटी और ऑल आर्म्स के लिए अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 45% अंकों के साथ 10 वीं पास होना जरूरी है।

हर विषय में 33 प्रतिशत मार्क्स होने चाहिए। अग्निवीर टेक्निकल-ऑल आर्म्स के लिए फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स और इंग्लिश के साथ इंटर पास होना जरूरी है। न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए, साथ ही हर विषय में 40 प्रतिशत अंक होने जरूरी हैं। अग्निवीर क्लर्क-स्टोर कीपर टेक्निकल के पद के लिए कुल 60 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम से इंटर पास होना जरूरी है।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top