उत्तराखंड

ब्रेकिंग न्यूज़- उत्तराखण्ड में चल रही सीबीआई की ताबड़तोड़ रेड..

ब्रेकिंग न्यूज़- उत्तराखण्ड में चल रही सीबीआई की ताबड़तोड़ रेड..

उत्तराखंड: एक बड़ी उत्तराखण्ड से सामने आ रही हैं जहां पर सीबीआई की ताबड़तोड़ रेड चल रही है। जानकारी के अनुसार इस रेड में देहरादून के 6 नामी गिरामी प्राइवेट इंस्टीट्यूट और उनके संचालकों के ख़िलाफ सीबीआई ने मुक़दमा भी दर्ज कर लिया है। आपको बता दे कि श्रीनगर गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के पूर्व वीसी जे एल कॉल और उनके ओएसडी डीएस नेगी और कई प्रोफेसरों के खिलाफ सीबीआई ने 6 मुकदमे दर्ज कर लिए हैं । दरअसल आरोपियों पर नियम कानूनो को दरकिनार कर प्राइवेट कॉलेजों को मान्यता देने, सीट बढ़ाने जैसे गंभीर आरोप हैं । इस मामले में CBI ने पांच टीमें बनाकर जांच शुरू कर दी है।

 

जल्द आरोपियों की गिरफ्तारी हो सकती है । सीबीआई एसपी के अनुसार छह मुकदमों में 20 से ज्यादा लोग नामजद हैं । इनमें देहरादून के नामी कॉलेज डॉल्फिन के अरविंद गुप्ता, एल्पाइन इंस्टीट्यूट के अनिल सैनी, बाबा फरीद कॉलेज, दून बॉयोमेडिकल साइंस, दून वैली कॉलेज, उत्तरांचल कॉलेज के संचालक संजय चौधरी, जीडीएस वार्ने, जोगेंद्र सिंह आदि के निदेशक, प्रबन्ध के खिलाफ मुकदमे दर्ज हुए हैं। दर्ज मुकदमों में कई आरोपी वर्तमान में यूनिवर्सिटी के महत्वपूर्ण पदों पर तैनात हैं।

 

करीब तीन साल पहले CBI ने देहरादून के प्राइवेट कॉलेजों को सम्बद्धता देने, बिना मानकों के सीटें बढ़ाने, कोर्स की मान्यता देने जैसी गड़बड़ी की जांच शुरू की थी। जांच के बाद गढ़वाल यूनिवर्सिटी के वीसी, रजिस्ट्रार, समेत 30 से ज्यादा प्रोफेसर, स्टाफ और प्राइवेट कॉलेज संचालकों से पूछताछ हुई. मामले में बिना निरीक्षण के मान्यता कमेटी, निरीक्षण कमेटी की रिपोर्ट देने की बात समाने आई. इससे यूनिवर्सिटी के तत्कालीन वीसी जे एल कौल और उनके ओएसडी डीएस नेगी, निरीक्षण कमेटी के सदस्य रहे प्रोफेसर और अन्य स्टाफ की संलिप्तता पाई गई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top