उत्तराखंड

हेली सेवा- एक मई से आगे की यात्रा के लिए आज खुलेगी बुकिंग..

हेली सेवा- एक मई से आगे की यात्रा के लिए आज खुलेगी बुकिंग..

 

 

 

 

 

 

 

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर केदारनाथ हेली सेवा के लिए टिकटों की बुकिंग मंगलवार यानी आज से शुरू होगी।12 बजे पोर्टल खुल जाएगा।जिसमें दूसरे स्लॉट में 1 से 7 मई तक की यात्रा के लिए हेली टिकटों की बुकिंग की जाएगी।

 

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर केदारनाथ हेली सेवा के लिए टिकटों की बुकिंग मंगलवार यानी आज से शुरू होगी।12 बजे पोर्टल खुल जाएगा।जिसमें दूसरे स्लॉट में 1 से 7 मई तक की यात्रा के लिए हेली टिकटों की बुकिंग की जाएगी। बता दे कि चारधाम यात्रा 22 अप्रैल से शुरू हो रही है। 25 अप्रैल को केदारनाथ धाम के कपाट खुलेंगे।

केदारनाथ यात्रा के लिए हेली सेवा की भारी मांग रही है। हेली टिकटों की कालाबाजारी को रोकने के लिए पहली बार आईआरसीटीसी को बुकिंग की जिम्मेदारी गई है। उपलब्ध स्लॉट के आधार पर हेली सेवा के टिकट आरक्षित किए जा रहे हैं। IRCTC ने 25 से 30 अप्रैल के लिए 8 अप्रैल को रिजर्वेशन लेना शुरू किया था। तब एक ही दिन में सभी टिकट फुल हो गई थी।

अब हेली टिकटों की बुकिंग के लिए 18 अप्रैल को पोर्टल खुलने का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आईआरसीटीसी के माध्यम से 90% टिकट ऑनलाइन बुक किए जा रहे हैं, जबकि 10% टिकटों को इमरजेंसी कोटे के रूप में रखा गया है। उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण के सीईओ सी. रविशंकर का कहना हैं कि हेली टिकट की बुकिंग के लिए दूसरा स्लॉट मंगलवार से शुरू किया जाएगा।

ऐसे करें ऑनलाइन बुकिंग..

आईआरसीटीसी की http://www.heliyatra.irctc.co.in पर हेली सेवा टिकटों की बुकिंग कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले लॉग इन आईडी बनानी होगी। इसके बाद ही बुकिंग के लिए आईटी प्रोफाइल खुलेगी। यात्री को हेली ऑपरेटर कंपनी का चयन करने के बाद यात्रा की तिथि और स्लॉट टाइम भरना पड़ेगा।

 

चारधाम यात्रा के लिएhttps://www.tripsofindia.com/ यहां बुकिंग करें।

केदारनाथ हेली सेवा के लिए http://heliyatra.irctc.co.in यहां बुकिंग करें।

केदारनाथ यात्रा के लिए https://www.travelingkedarnath.com/  यहां बुकिंग करें।

 

इसके साथ ही यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या और जानकारी देनी होगी। इस प्रक्रिया को पूरी करने के बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद टिकट राशि का ऑनलाइन भुगतान कर टिकट बुक होगा।

बोर्डिंग के लिए टिकट के साथ आईडी दिखानी होगी..

यात्रियों को बोर्डिंग के लिए टिकट के साथ आईडी भी दिखानी होगी। जिसमें आधार कार्ड, पेन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र को देना होगा।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top