उत्तराखंड

बांगर क्षेत्र की समस्याओं को लेकर उपवास करेंगे मोहित डिमरी..

बांगर क्षेत्र की समस्याओं को लेकर उपवास करेंगे मोहित डिमरी..

सड़क, स्वास्थ्य, संचार, पर्यटन, रोजगार सहित अन्य मुद्दों को लेकर उक्रांद युवा नेता ने भरी हुंकार..

 

 

रुद्रप्रयाग:  बांगर क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं को लेकर उत्तराखंड क्रांति दल के युवा नेता मोहित डिमरी 26 अगस्त को रणधार में उपवास पर रहेंगे।
उक्रांद युवा नेता मोहित डिमरी ने कहा कि हम आजादी के सात दशक और राज्य निर्माण के दो दशक बीत जाने के बाद भी बांगर क्षेत्र विकास की किरण से अछूता है। यहां सड़कें और स्वास्थ्य सेवाएं बदहाल हैं। संचार क्रांति के युग में कई गांव संचार सेवा से वंचित हैं। पर्यटन की दृष्टि से कई संभावनाओं को समेटे इस क्षेत्र की आज तक उपेक्षा ही हुई है।

 

जबकि पर्यटन को बढ़ावा देकर यहां युवाओं को रोजगार दिया जा सकता था। इसके साथ ही आपदा प्रभावित परिवारों का आज तक विस्थापन नहीं हो पाया है। पश्चिमी और पूर्वी बांगर को आपस में सड़क मार्ग से जोड़ने की बहुप्रतीक्षित मांग भी ठंडे बस्ते में है। विकास की दृष्टि से पिछड़ चुके इस क्षेत्र को मुख्य धारा से जोड़ने की मांग को लेकर एक दिवसीय उपवास का निर्णय लिया गया है।

 

युवा नेता मोहित डिमरी ने मुख्य मांगें गिनाते हुए कहा कि पश्चिमी बांगर के बधाणी से पूर्वी बांगर के भेडारु तक मोटरमार्ग का निर्माण किया जाय।साथ ही मयाली-रणधार-बधाणी मोटरमार्ग को हॉटमिक्स और गोरपा-सिरवाड़ी व लिस्वालटा मोटरमार्ग का डामरीकरण किया जाय। साथ ही भटवाड़ी-पुजारगांव मोटरमार्ग एवं गंगानगर-वासुदेव मोटरमार्ग का निर्माण किया जाय। बांगर क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारा जाय। स्वास्थ्य सेवाओं के अभाव में लोगों को भारी परेशानी हो रही है। उन्होंने बांगर क्षेत्र को टूरिस्ट डेस्टिनेशन घोषित करने की मांग को भी प्रमुखता से उठाया और कहा कि पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं देने की दिशा में काम किया जाय।

 

बधाणीताल का सुन्दरीकरण किया जाय और होम स्टे योजना से युवाओं को जोड़ा जाए। संचार क्रांति इस इस दौर में कई गांव संचार सेवा से वंचित हैं। जिन गांवों में नेटवर्क नहीं है, वहां मोबाइल टॉवर लगाए जाएं। इसके साथ ही सिरवाड़ी, पुजारगांव सहित अन्य गांवों के आपदा प्रभावित परिवारों को विस्थापित किया जाय। उन्होंने गेंठाना, लिस्वालटा, खलियान और जखवाड़ी (बोल्या देवता) खेल मैदान का विस्तार और सुन्दरीकरण की मांग भी की।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top