उत्तराखंड

औद्योगिक क्षेत्र में प्लास्टिक के उपयोग पर लगाया जाए बैन..

औद्योगिक क्षेत्र में प्लास्टिक के उपयोग पर लगाया जाए बैन..

डीएम ने भटवाड़ी सैण में विभिन्न इकाइयों का किया औचक निरीक्षण..

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जनपद को प्लास्टिक मुक्त करने के उद्देश्य से सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाने के लिए जिला प्रशासन लगातार कार्य कर रहा है। इसके लिए शुक्रवार को जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने औद्योगिक क्षेत्र भटवाड़ी सैण में विभिन्न इकाइयों का औचक निरीक्षण कर यहां उपयोग में लाए जा रहे प्लास्टिक को बिना देरी के बंद करने को कहा। साथ ही निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक उद्योग को जल्द से जल्द कागज की पैकेजिंग यूनिट स्थापित करने के भी निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने उद्योग विभाग के स्मृति ग्रोथ सेंटर, मंदाकिनी खाद्य उत्पाद, बैकरी यूनिट, हिमाल्टो जूस यूनिट का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सभी इकाइयों को निर्देश दिए कि उनके द्वारा जो भी प्रोडक्ट (उत्पाद) तैयार किए जा रहे हैं। उनकी पैकेजिंग में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने एवं अन्य प्लास्टिक उत्पादों के इस्तेमाल में भी कमी लाने को कहा। जिलाधिकारी ने सभी उत्पादों में पेपर बैग की ही पैकिंग करने को कहा।

 

उन्होंने बैकरी यूनिट एवं अन्य यूनिटों को खाद्य सामग्री बनाते समय विशेष साफ-सफाई का ध्यान रखने के भी निर्देश दिए तथा बैकरी यूनिट में तैयार किए जा रहे सामग्री की सुरक्षा के लिए एक सप्ताह के अंतर्गत फ्लाई कैचर लगाने को कहा। जिलाधिकारी ने महाप्रबंधक उद्योग को ग्रोथ सेंटर में तैयार किए जा रहे केदारनाथ, बद्रीनाथ सहित अन्य मंदिरों के सोविनियर एवं गिफ्ट आइटम्स को आनलाइन शाॅपिंग वेबसाइट पर भी उपलबध करवाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि दीवाली त्यौहार के मध्यनजर फैंसी लैंप समेत अन्य उत्पादों की भी ब्रांडिंग व मार्केटिंग की जाए। इस दौरान महाप्रबंधक उद्योग एचसी हटवाल, सूचना अधिकारी रती लाल शाह व महिला समूहों व औद्योगिक इकाइयों के कार्मिक मौजूद रहे।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top