उत्तराखंड

केदारनाथ यात्रा के लिए आठ मई तक पंजीकरण पर रोक..

केदारनाथ यात्रा के लिए आठ मई तक पंजीकरण पर रोक..

अगले तीन से चार दिन तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान..

 

 

 

 

 

 

केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए आठ मई तक पंजीकरण पर रोक रहेगी। आगामी तीन से चार दिन तक केदारघाटी में मौसम खराब रहने की संभावना है। जिसे देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है।

 

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए आठ मई तक पंजीकरण पर रोक रहेगी। आगामी तीन से चार दिन तक केदारघाटी में मौसम खराब रहने की संभावना है। जिसे देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है। आपको बता दे कि बद्रीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम की यात्रा के लिए पंजीकरण सुचारू रूप से हो रहे हैं।

25 अप्रैल को केदारनाथ धाम के कपाट खुले थे। तब से लगातार धाम में बारिश और बर्फबारी हो रही है। इसके बावजूद भी चार मई तक 1.23 लाख से अधिक तीर्थ केदारनाथ धाम में दर्शन कर चुके हैं। मौसम खराब होने से सरकार को केदारनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण रोकना पड़ रहा है।

आपको बता दे कि चारधाम यात्रा में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का कोटा व्यवस्था समाप्त करने के बाद पंजीकरण में तेजी आई है, लेकिन बारिश और बर्फबारी से यात्रा बाधित हो रही है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए सरकार को केदारनाथ धाम की यात्रा रोकनी पड़ रही है।

पर्यटन विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार 10 मई तक केदारनाथ धाम के लिए 1.26 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने पंजीकरण कराया है। मौसम खराब होने के बाद भी बाबा केदार के दर्शन के लिए भक्तों में भारी उत्साह है। पंजीकरण और हेली सेवा टिकटों की बुकिंग से इसका अंदाजा लगाया जा सकता है।

चारधाम यात्रा के लिए https://www.tripsofindia.com/ यहां बुकिंग करें।

केदारनाथ हेली सेवा के लिए http://heliyatra.irctc.co.in यहां बुकिंग करें।

केदारनाथ यात्रा के लिए https://www.travelingkedarnath.com/ यहां बुकिंग करें।

 

अब तक चारधामों में दर्शन करने वाले यात्रियों की संख्या..

धाम             दर्शन करने वाले यात्री

केदारनाथ          122996

बद्रीनाथ             74537

गंगोत्री                82708

यमुनोत्री             71846

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top