उत्तराखंड

अब इस तरह से ही होंगे बाबा केदार के दर्शन..

अब इस तरह से ही होंगे बाबा केदार के दर्शन..

पंजीकरण करवाने पर मिलेगी 1 मई से आगे की डेट..

 

 

 

 

 

 

चारधाम यात्रा शुरू हुए अभी महज कुछ दिन ही हुए हैं। तीन दिन पहले जहां केदारनाथ धाम के कपाट खुले है। तो वहीं कल बद्रीनाथ धाम के कपाट भी खुल गए है। ऐसे में अब केदारनाथ धाम के दर्शन को लेकर बड़ा अपडेट भी सामने आ रहा है।

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: चारधाम यात्रा शुरू हुए अभी महज कुछ दिन ही हुए हैं। तीन दिन पहले जहां केदारनाथ धाम के कपाट खुले है। तो वहीं कल बद्रीनाथ धाम के कपाट भी खुल गए है। ऐसे में अब केदारनाथ धाम के दर्शन को लेकर बड़ा अपडेट भी सामने आ रहा है। बताया जा रहा है कि केदारनाथ धाम में दर्शन के लिए मंदिर प्रशासन ने एक नया नियम लागू किया है। जिसके तहत केदारनाथ में टोकन सिस्टम शुरू किया गया है।

जानकारी के अनुसार केदारनाथ धाम में किसी तरह की अव्यवस्था न हो और सभी श्रद्धालुओं को आसानी से दर्शन हो सके। इसके लिए मंदिर प्रशासन ने केदारनाथ में टोकन सिस्टम शुरू किया है। इसके तहत वीआईपी दर्शन के लिए इस बार सिर्फ प्रोटोकॉल धारकों को ही अनुमति देने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही किसी भी तरह ही सिफारिश न होने की बात की है। साथ ही पैदल चलकर बाबा के दर्शन के लिए पहुंच रहे भक्तों को इस बार पहले दर्शन कराए जाएंगे।

 

चारधाम यात्रा के लिएhttps://www.tripsofindia.com/ यहां बुकिंग करें।

केदारनाथ हेली सेवा के लिए http://heliyatra.irctc.co.inयहां बुकिंग करें।

केदारनाथ यात्रा के लिए https://www.travelingkedarnath.com/  यहां बुकिंग करें।

बताया जा रहा है कि टोकन देने के लिए धाम मे चार काउंटर लगाए गए हैं। प्रत्येक काउंटर पर दो दो कर्मचारी तैनात हैं। यात्रियों को एक-एक घंटे के स्लॉट के हिसाब से टोकन दिए जा रहे हैं। इस व्यवस्था के तहत एक-एक घंटे में 1200 यात्रियों को दर्शन कराए जा रहे है। इसके साथ ही वीआईपी दर्शन के लिए 300 रुपए शुल्क लिया जा रहा है।

वहीं खराब मौसम के चलते पंजीकरण पर 30 अप्रैल तक की रोक लगाई है। जो पंजीकरण होंगे उसके लिए 1 मई से आगे की डेट दी जा रही है। इसके लिए यात्रियों को मौसम देखकर ही यात्रा करने की सलाह और बुकिंग करने को कहा गया है। धाम में प्रशासन और मंदिर समिति द्वारा नियमों का सख्ती से पालन कराया जा रहा है।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top