उत्तराखंड

70 विद्यालयों में आयोजित हुईं जागरूकता गोष्ठी

धूम्रपान व तंबाकू उत्पाद छोड़ने को किया जागरूक
कोटपा अधिनियम 2003 की दी जानकारी
रुद्र्रप्रयाग। स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में आयोजित तंबाकू नियंत्रण अभियान बुधवार को संपन्न हो गया। अभियान के तहत जनपद के विद्यालय स्तर पर 70, ब्लाक स्तर पर तीन एवं जिला स्तर पर दो कार्यशाला तथा संगोष्ठियों का आयोजन कर तंबाकू के दुष्प्रभाव के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।

स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में संचालित तंबाकू नियंत्रण अभियान बुधवार को आर्मी परिसर में आयोजित कार्यशाला के साथ संपन्न हो गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ सरोज नैथानी ने बताया कि तंबाकू धीमा जहर है, जो उसके सेवन करने वाले व्यक्ति को धीरे-धीरे मौत के मुंह में धकेलता है और ध्रूमपान एवं तंबाकू खाने से मुहं गला, श्वास नली का कैंसर होने के साथ दिल की बीमारियां, उच्च रक्तचाप, पेट का अल्सर, एसिडिटी, अनिंद्रा आदि रोग होने की संभावना बढ जाती है। कहा कि स्वास्थ्य को लेकर तंबाकू के दुष्प्रभावों के प्रति जनजागरूकता के उद्देश्य से राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत गत 12 फरवरी को तंबाकू नियंत्रण अभियान की शुरूआत की गई।

डाॅ नैथानी ने बताया कि अभियान के तहत प्रथम चरण में विभिन्न 60 कार्यालयों में सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (कोटपा) के प्रचार प्रसार के लिए ‘‘नो स्मोकिंग’’ बोर्ड स्थापित कराए गए। साथ ही अगस्त्यमुनि ब्लाक में 30 विद्यालयों में, जखोली ब्लाक के 20 विद्यालयों में व ऊखीमठ ब्लाक के 20 विद्यालयों में संगोष्ठियों का आयोजन कर छात्र-छात्राओं को तंबाकू के दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी दी गई। विद्यालय स्तर पर आयोजित 70 गतिविधियों में 8,543 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इसके अतिरिक्त ब्लाक स्तर पर तीन कार्यशालाओं का आयोजन किया गया। साथ ही पुलिस लाइन रतूडा व आर्मी परिसर में भी पुलिस कर्मियों को तंबाकू के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आर्मी परिसर में जिला स्तरीय कार्यशाला के सफल आयोजन के साथ अभियान संपन्न हो गया। इस अवसर पर प्रतिभागियों से तंबाकू के सेवन से होने वाले नुकसान के प्रति लोगों को जागरूक करने व तंबाकू का सेवन न करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने की अपील की।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top