उत्तराखंड

स्कूली छात्राओं ने लोगों को किया मतदान के प्रति जागरूक..

स्कूली छात्राओं ने लोगों को किया मतदान के प्रति जागरूक..

स्कूली छात्राओं ने लोगों को किया मतदान के प्रति जागरूक..

स्वीप कार्यक्रम के तहत छात्राओं ने निकाली जन जागरूकता रैली..

स्वर्गीय बड़ोनी के संघर्षों को छात्राओं के बीच किया साझा..

रुद्रप्रयाग। स्वीप कार्यक्रम के तहत राजकीय बालिका इंटर कॉलेज रुद्रपयाग की एनएसएस इकाई की स्वयं सेवियों ने शपथ, जनजागरूकता रैली, पोस्टर, स्लोगन, रंगोली, निबंध प्रतियोगिता, मॉक पोल के माध्यम से लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया। इस दौरान उत्तराखण्ड के गांधी स्वर्गीय इन्द्रमणी बड़ोनी की जयंती पर उन्हें याद कर उनके जीवन के संघर्षों के बारे में छात्राओं को जानकारी दी गई।

 

विद्यालय में आयोजित स्वीप मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी अंजू बिष्ट ने बताया कि स्वीप अर्थात सुव्यवस्थित मतदान शिक्षा और निर्वाचन सहभागिता भारत निर्वाचन आयोग कार्यक्रम है,

जो देश के नागरिकों को निर्वाचन और मतदाताओं को निर्वाचन प्रक्रिया के बारे में जागरूक करता है। लोकतंत्र में मताधिकार किसी भी व्यक्ति की सबसे बड़ी ताकत होती है। इसलिए हमें हर चुनाव में मतदान करके एक जिम्मेदार नागरिक का परिचय देना चाहिए। कार्यक्रम अधिकारी अंजू बिष्ट ने मतदाता की शपथ दिलाते हुए सभी छात्राओं को बताया कि उनके घरों के

 

आस-पास, पड़ोस, मोहल्लों और गांव में कोई भी व्यक्ति मतदान करने से वंचित नहीं रहना चाहिए। प्रधानाचार्या डॉ ममता नौटियाल ने मतदाता की शपथ दिलाते हुए सभी छात्राओं को बताया कि गांव में सभी लोगों को मतदान के प्रति जागरूत करें। उन्हें उनके वोट की कीमत बताएं। उनके वोट से उनके क्षेत्र का विकास संभव है।

एनएसएस स्वयं सेवियों एवं स्कूली छात्राओं ने स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को जागरूक करने तथा आगामी विधान सभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान करने का संदेश दिया। इस मौके पर भावना, रचना, सुमन डिमरी, तमन्ना, आलीशान, पलक सेमवाल, प्रिया नौटियाल, काजल, पूजा बिष्ट, शिवानी, शिक्षिका ममता रावत, सुषमा, मीनाक्षी नेगी, अंजना रावत, मीनाक्षी सिंधवाल, आशा चंद्रा, संगीता परमार, चांदनी मेहर, हिमांशी, गीता त्रिपाठी आदि मौजूद थी।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top