उत्तराखंड

केदारनाथ में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एटीएम स्थापित..

केदारनाथ में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एटीएम स्थापित..

30 अक्तूबर से होगा संचालन शुरू..

 

 

 

 

उत्तराखंड: केदारनाथ में एचडीएफसी बैंक ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एटीएम स्थापित कर दिया है। गढ़वाल मंडल विकास निगम के समीप ही एटीएम को लगाया गया है, जिसका फिटिंग कार्य अंतिम चरण में चल रहा है। 30 अक्तूबर से एटीएम शुरू हो जाएगा। आपको बता दे कि केदारनाथ में एटीएम मशीन के संबंध में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी बैंक के क्षेत्रीय अधिकारियों से बातचीत कर चुके हैं। एटीएम में केदारनाथ में प्रतिदिन पहुंच रहे यात्रियों की संख्या के हिसाब से एटीएम में धनराशि रखी जाएगी।

 

रुद्रप्रयाग बैंक शाखा से हेलीकॉप्टर के जरिये एटीएम के लिए धनराशि पहुंचाई जाएगी। बैंक के उत्तराखंड सर्किल हेड बकुल सिक्का, वरिष्ठ शाखा प्रबंधक महेंद्र सैलानी का कहना हैं कि केदारनाथ में 30 अक्तूबर से एटीएम का संचालन शुरू हो जाएगा। एटीएम मशीन की सुरक्षा व नियमित मॉनीटरिंग के लिए केदारपुरी में चारों तरफ सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं, जिन्हें रुद्रप्रयाग शाखा के साथ जिला कार्यालय से लिंक किया जाएगा।

 

मूलभूत सुविधाओं के लिए भी तरस रहा गौरीकुंड..

केदारनाथ यात्रा के अंतिम बस्ती पड़ाव गौरीकुंड की उपेक्षा पर क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों व सामाजिक सरोकारों से जुड़े लोगों ने नाराजगी जताई है। उनका कहना है कि आपदा के आठ वर्ष बीत जाने के बाद भी कस्बे में मूलभूत सुविधाओं के लिए खाका तक तैयार नहीं हो पाया है। साथ ही प्राचीन गर्मकुंड के पुनरोद्धार का कार्य भी तीन वर्ष से अधर में लटका हुआ है।

 

 

 

व्यापार संघ के अध्यक्ष अरविंद गोस्वामी, गौरी शंकर गोस्वामी, सामाजिक कार्यकर्ता विनय शंकर तिवारी, दीघार्यु प्रसाद गोस्वामी आदि का कहना है कि 2013 की आपदा से पहले यात्रा का संचालन गौरीकुंड से होता था। आपदा के बाद से केदारनाथ यात्रा का संचालन सोनप्रयाग से होने लगा और गौरीकुुंड को भुला दिया गया।

 

स्थिति यह है कि यहां प्राचीन गर्मकुंड का आज तक पुनरोद्धार नहीं हो पाया है। स्थानीय ग्रामीणों के सामूहिक प्रयास से गर्मपानी को एक कुंड में एकत्रित किया जा रहा है। दूसरी तरफ कस्बे में यात्री व्यवस्थाओं के लिए कोई इंतजाम नहीं हो पाए हैं।

 

सोनप्रयाग-गौरीकुंड मोटर मार्ग बदहाल है, जिस पर वाहनों का संचालन बमुश्किल से हो रहा है। साथ ही छोटे वाहनों के लिए पार्किंग की उचित व्यवस्था नहीं होने से आए दिन जाम लग रहा है। गौरीकुंड में बिजली की घंटों कटौती के साथ ही संचार सेवा दम तोड़ रही है, जिस कारण यात्रियों व स्थानीय कारोबारियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top