उत्तराखंड

समय पर गैस सिलेंडर नहीं भरवने पर कोटा होगा समाप्त..

समय पर गैस सिलेंडर नहीं भरवने पर कोटा होगा समाप्त..

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को वित्तीय वर्ष 2022-23 में तीन गैस सिलेंडर निःशुल्क दिए जाने की योजना जारी है। दिसंबर से मार्च के मध्य तीसरा निःशुल्क गैस सिलेंडर रिफिल किया जाना है। यदि निर्धारित अवधि (4 माह) में उपभोक्ता द्वारा गैस सिलेंडर रिफिल नहीं भरवाया जाता है तो एक निःशुल्क कोटा स्वतः ही समाप्त हो जाएगा।

जिला पूर्ति अधिकारी केके अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को वित्तीय वर्ष 2022-23 में अप्रैल से जुलाई 2022 के मध्य पहला, अगस्त से नवंबर के मध्य दूसरा गैस रिफिल उपलब्ध कराया जा चुका है। उन्होंने बताया कि दिसंबर से मार्च के मध्य तीसरा निःशुल्क गैस सिलेंडर रिफिल उपलब्ध कराया जाना है। उन्होंने बताया कि अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को योजना का लाभ लेने के लिए पहले गैस का पूरा मूल्य गैस एजेंसी में जमा कर नियमानुसार सिलेंडर लेना होगा।

जिसके बाद गैस की धनराशि सीधे उपभोक्ता के खाते में डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की जाएगी। अगर उपभोक्ता चार माह में गैस सिलेंडर रिफिल नहीं भरवाता है तो चार माह में एक निःशुल्क कोटा स्वतः समाप्त (लैप्स) हो जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन अंत्योदय राशन कार्ड धारकों के नाम गैस कनेक्शन है

लेकिन उनका नाम एलपीजी आईडी मैपिंग सूची में सम्मिलित नहीं होने के कारण समस्या हो रही है तो वह संबंधित गैस एजेंसी, पूर्ति निरीक्षक अथवा जिला पूर्ति कार्यालय में अपना राशन कार्ड, आधार कार्ड, गैस की पास बुक, बैंक एकाउंट, मोबाइल नंबर जमा कर मैपिंग कर योजना का लाभ ले सकते हैं। उन्होंने जनपद के समस्त अंत्योदय राशन कार्ड धारकों से उनसे संबंधित गैस एजेंसी में संपर्क करते हुए दिसंबर से मार्च के मध्य की अवधि का तीसरा निःशुल्क गैस रिफिल प्राप्त करने की अपील की है।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top