उत्तराखंड

शिक्षण संस्थानों में किया जाए एंटी ड्रग समितियों का गठन: मयूर..

शिक्षण संस्थानों में किया जाए एंटी ड्रग समितियों का गठन: मयूर..

जिला स्तरीय एन-कार्ड समिति की बैठक,..

मादक पदार्थो के उत्पादन व तस्करी को लेकर डीएम ने दिए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश..

देवभूमि को ड्रग मुक्त बनाने को लेकर संयुक्त रूप से चलाया जाए वृहद जागरूकता अभियान..

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। पुलिस विभाग के तत्वावधान में आयोजित जिला स्तरीय एन-काॅर्ड (नार्कोटिक्स काॅर्डिनेशन) समिति की बैठक जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में आहूत की गई, जिसमें मादक पदार्थों के उत्पादन व तस्करी को लेकर जिलाधिकारी ने सभी रेखीय विभागों को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।
जिला स्तरीय एन-काॅर्ड समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि 2025 तक देवभूमि को ड्रग फ्री बनाने को लेकर सरकार के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जनपद के सभी शिक्षण संस्थानों में एंटी ड्रग समितियों का गठन करवाया जाए।

साथ ही उच्च शिक्षण संस्थानों में संयुक्त रुप से वृहद जागरुकता अभियान चलाने के निर्देश संबंधित विभागों को दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि देवभूमि को ड्रग फ्री बनाने की दिशा में राजस्व, पुलिस, स्वास्थ्य, शिक्षा व समाज कल्याण विभाग आपसी समन्वय बनाते हुए वृहद जन-जागरुकता अभियान को सफल बनाने के लिए तत्परता से कार्य करें। चैक पोस्टों के माध्यम से अवैध मादक पदार्थांे की तस्करी न हो सके। इसके लिए सुरक्षा कर्मी चैक पोस्टों पर नियमित निगरानी रखें।

जनपद में अवैध भांग व अफीम की खेती की जांच के लिए जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों को दुर्गम, डांडों-कांठों के खेतों की जांच करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि जनपद के ऐसे दूरस्थ गांवों के डांडों व छानियों मंे अवैध भांग व अफीम पोस्त की खेती की सम्भावनाएं रहती हंै। ऐसे में इन राजस्व क्षेत्रों की निगरानी आवश्यक हो जाती है। बैठक में पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने सुझाव दिया कि नशे के अवैध व्यापार व नियमों के विरुद्ध इनकी बिक्री की शिकायत के लिए शिक्षण संस्थानों में शिकायत पेटियों की स्थापना की जा सकती है,

जिस पर जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को विद्यालयों, उच्च शिक्षण संस्थानों में शिकायत पेटियों को लगवाने के निर्देश दिए, ताकि इस संबंध में जानकारी रखने वाला व्यक्ति आसानी से अवैध मादक पदार्थों की बिक्री व तस्करी की सूचना दे सके। मेडिकल स्टोरों में प्रतिबंधित दवाओं की बिक्री पर अंकुश लगाने के लिए जिलाधिकारी ने पुलिस विभाग के अधिकारियों व ड्रग निरीक्षक को संयुक्त रुप से मेडिकल स्टोरों का स्थलीय निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं।

बैठक में पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल, उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग अपर्णा ढौंडियाल, जखोली परमानंद राम, मुख्य शिक्षा अधिकारी यशवंत सिंह चैधरी, पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनीता अरोड़ा आदि सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top